scriptडिप्रेशन में कैसे रखें अपना ध्यान | How to take care of yourself in depression | Patrika News

डिप्रेशन में कैसे रखें अपना ध्यान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 01, 2021 03:41:50 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

डिप्रेशन इंसान को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से कमजोर बना देता है। इंसान का अपने ऊपर कोई काबू ही नहीं रहता। ऐसे में डिप्रेशन के समय अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए। आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं। जिसकी सहायता से आप अपना ध्यान डिप्रेशन के समय खुद रख सकते हैं।

deepressio.jpg
नई दिल्ली। डिप्रेशन की समस्या इतनी आम हो गई है की यह हल्का फुल्का तो हर किसी को जिंदगी में एक बार जरूर होता है। डिप्रेशन के समय लोगों को किसी भी काम में मन नहीं लगता साथ ही उन्हें सुसाइड करने का भी मन करता है। बस एक जगह पड़े रहते हैं ,नींद भी नहीं आती। इन सभी समस्याओं से यदि आप जूझ रहे हैं । तो एक बार खुद की मदद करने की कोशिश स्वयं करें। क्योंकि अगर आपने खुद की मदद करने की ठान ली तो आप डिप्रेशन से आसानी से निकल सकते हैं । आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप स्वयं को डिप्रेशन से निजात दिला सकते हैं।
dpression.jpg
अपनी स्लीप साइकिल को ठीक करें
डिप्रेशन से उबरने के लिए सबसे जरूरी चीज यह है कि आप अपने स्लीप साइकिल को ठीक करें । अपने सोने का नियमित समय फिक्स करें। और प्रॉपर 8 घंटे की अच्छी नींद लेने के बाद आपको फ्रेश और खुला— खुला महसूस होगा ।
ले विश लिस्ट का सहारा
डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी विश लिस्ट बना सकते हैं। जिसमें हर वह काम जिससे आपको खुशी मिलती है जरूर करें। जैसे प्रकृति के करीब समय बिताना, अच्छी किताब पढ़ना, खाना बनाना, लिखना, संगीत सुनना, टीवी देखना या कोई मनपसंद शौक पूरा करना।
गुस्से पर रखे काबू

बहुत ज्यादा क्रोध आता है तो दिमाग को शांत रखें । अपने गुस्से पर नियंत्रण के लिए सबसे पहले दिमाग के कंप्यूटर को शटडाउन करने लें यानी सब कुछ सोचना बंद कर दें। कौन क्या कह रहा है, किस बात पर आपको गुस्सा आ रहा है, आस-पास क्या चल रहा है, आप किसी भी बात पर ध्यान न दिया करें।

योग को करें अपने जीवन में शामिल
सुबह-सुबह अपनी जिंदगी में योगा को अपनाएं । इससे आपके दिमाग को शांति मिलेगी और डिप्रेशन से लड़ने में काफी मदद मिलेगी योगा के जरिए दिमाग को जो स्टेबिलिटी मिलती है ।यह गुस्से को नियंत्रण करने में भी आपका सहयोग करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो