Corona: इम्यून सिस्टम मजबूत होगा तो कोरोना से लड़ सकेंगे

Corona: किसी भी फ्लू या वायरस से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना बहुत जरूरी है। कोरोना वायरस से निपटना मुश्किल तो है पर नामुमकिन नहीं है।

By: विकास गुप्ता

Published: 19 Mar 2020, 08:01 PM IST

किसी भी फ्लू या वायरस से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना बहुत जरूरी है। कोरोना वायरस से निपटना मुश्किल तो है पर नामुमकिन नहीं है।

कोरोनावायरस दुनिया के कई देशों में फैल चुका है। दुनियाभर में इससे कई मौतें भी हो चुकी हैं। इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। भारत में अब तक कोरोना से संक्रमित चार मरीजों की मौत हो चुकी है। इससे निपटने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक तेजी से प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों को मिली सफलता ने एक नई आशा जगाई है। पीटर डोहर्टी इंस्टीट्यूट फॉर इंफेक्शन एंड इम्युनिटी, ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ता को इस वायरस और हमारे इम्यून सिस्टम के बारे में एक महत्वपूर्ण जानकारी पता चली है। उनके अनुसार कोरोनावायरस से संक्रमित 40 वर्षीय महिला के रक्त की जांच से पता चला है कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कोरोनोवायरस के खिलाफ भी उसी तरह काम करती है जिस तरह वो आमतौर पर किसी फ्लू से लड़ती है। इस संक्रमण के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली किस तरह काम करती है, उसकी मैपिंग भी कर ली है। यह जानकारी इस बीमारी से निपटने और इसका निदान पाने में अहम् भूमिका निभा सकती है।

मेलबर्न यूनिवर्सिटी में माइक्रोबायोलॉजी एंड इम्यूनोलॉजी की प्रोफेसर कैथरीन केडज़िएर्सका के अनुसार यह अध्ययन इस बात को समझने में मदद कर सकता है कि कैसे कुछ लोग इस बीमारी से ठीक हो जाते हैं और क्यों कुछ लोगों में इसके चलते सांस सम्बन्धी गंभीर समस्या पैदा हो जाती है। साथ ही, इसकी मदद से वैज्ञानिक बड़ी संख्या में संक्रमित लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली और कोरोनावायरस के सम्बन्ध को समझ सकते हैं।

महिला कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुकी है। इससे ये साबित होता है कि इस वायरस से निपटना मुश्किल तो है पर नामुमकिन नहीं है। यदि हम थोड़ी सी सावधानी रखें तो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता खुद का शरीर इस बीमारी से लड़ने में अहम् भूमिका निभा सकता है। इससे जुड़ा शोध अंतराष्ट्रीय जर्नल नेचर मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है।

china Coronavirus Corona virus Corona Virus treatment coronavirus
Show More
विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned