नींद न आए तो करें ये उपाय, जानें ये खास बातें

तनाव व डिप्रेशन के अलावा कई बार व्यक्ति को किसी रोग से पीड़ित होने के कारण भी नींद न आने की दिक्कत होती है। इसके अलावा नींद आने के बावजूद अचानक उठ जाने, सांस लेने में तकलीफ या नींद के दौरान चौंकने के कारण भी ऐसा होता है।

By: विकास गुप्ता

Published: 08 Jul 2019, 02:56 PM IST

तनाव व डिप्रेशन के अलावा कई बार व्यक्ति को किसी रोग से पीड़ित होने के कारण भी नींद न आने की दिक्कत होती है। इसके अलावा नींद आने के बावजूद अचानक उठ जाने, सांस लेने में तकलीफ या नींद के दौरान चौंकने के कारण भी ऐसा होता है। ऐसे में एक्यूप्रेशर विशेषज्ञ कुछ बिंदुओं पर दबाव देने की सलाह देते हैं, जो अनिद्रा की समस्या दूर करते हैं। इन्हें एक्सपर्ट की देखरेख में भी करें। जानें इनके बारे में-

इलाज : रोगी को सबसे पहले जीवनशैली में सुधार करने की सलाह दी जाती है। जैसे समय से उठने व सोने, संतुलित आहार लेने और शारीरिक सक्रियता को बनाए रखना आदि। एक्यूप्रेशर उपचार के तौर पर मरीज को गर्दन पर मौजूद बिंदुओं पर प्रेशर देने के लिए कहते हैं।

ऐसे करें : हर पॉइंट पर दिन में 3-4 बार दबाव बना सकते हैं।
ये ध्यान रखें : रोगी को मोबाइल या कम्प्यूटर स्क्रीन से दूर रहने की सलाह देते हैं। अगर बहुत जरूरी हो तो कम्प्यूटर पर काम करने के दौरान बीच-बीच में बे्रक लें।

Show More
विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned