script

थकान दूर भगाना चाहते हैं तो अपनाएं ये उपाय

locationजयपुरPublished: Jun 01, 2019 10:04:29 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

थकान व्यस्त दिनचर्या, गर्मी का मौसम, खानपान की गड़बड़ी के अलावा और भी वजहें हो सकती हैं। गर्मी के समय ज्यादा सोने से थकान होती है। ठीक से पानी नहीं पीने से भी थकावट होती है। इसके अलावा कई बार शारीरिक श्रम करते समय सांस फूलने लगती है, लेकिन श्रम करते रहने से थकान या सांस फूलती है।

tiredness

थकान दूर भगाना चाहते हैं तो अपनाएं ये उपाय

आयुर्वेद में स्नान को सर्वश्रेष्ठ माना गया है। ताजगी बढ़ती है। तेल से पैरों की मालिश करने से लाभ होता है। दूध, अंगूर, खजूर, बेर, अनार, फालसा, अंजीर, गन्ना, जौ और चिरौंजी को लेना चाहिए। इससे थकान दूर होगी। शरीर में स्फूर्ति व ऊर्जा का संचार होगा। छाछ शरीर मेें ऊर्जा बढ़ाती है। पाचन बेहतर, थकान दूर होती है। नाश्ते के बाद गुनगुना पानी, लंच के बाद छाछ व डिनर के बाद दूध पीना फायदेमंद है। गर्मी में ककड़ी खाने से पानी की कमी दूर होती है। तनाव दूर करने के लिए बेहतर तरीका योग है। नियमित अनुलोम विलोम और प्राणायाम कर सकते हैं। इससे तनाव दूर होगा और ऊर्जा, स्फूर्ति बढ़ेगी।
लक्षणों के आधार पर होती है जांच
थकान के लक्षणों के आधार पर जांचें कराते हैं। एक सप्ताह से थकान है और उम्र 40 साल से अधिक है तो चिकित्सक से परामर्श से डायबिटीज, थायरॉइड, हाइपरटेंशन की जांच करानी चाहिए।

खानपान व दिनचर्या में बदलाव जरूरी

1- नरियल पानी पीएं। ओआरएस घोल पीना चाहिए ताकि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी न हो।
2- दिन में लंच करने के बाद 30 मिनट से ज्यादा देर झपकी न लें।
3- समय से सोएं, रात में कैफीन, सॉफ्ट ड्रिंक आदि न लें।
5- शाम को खाने के बाद 15-30 मिनट टहलें, दो घंटे बाद सोएं।
6- रोजाना 45 मिनट व्यायाम करें।
एक्सपर्ट : डॉ. आदर्श वाजपेयी, वरिष्ठ फिजिशियन, भोपाल

ट्रेंडिंग वीडियो