नवजात को छूने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, प्रेग्नेंसी में शेंपू से रहें दूर

नवजात को छूने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, प्रेग्नेंसी में शेंपू से रहें दूर

Vikas Gupta | Publish: Apr, 23 2019 03:10:20 PM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 03:10:21 PM (IST) तन-मन

हमारे गंदे हाथ बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि उसकी प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होती है। ऐसे में इन बातों को ध्यान रखना जरूरी है।

किसी नवजात को छूने व उसे गोद में उठाने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। हमारे गंदे हाथ बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि उसकी प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होती है। ऐसे में इन बातों को ध्यान रखना जरूरी है।

बच्चे को छूने से पहले हाथ-पैरों को अच्छी तरह धोएं।
अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो नवजात से दूर रहें। जब भी उससे मिलने जाएं तो परफ्यूम या डियो का प्रयोग न करें। साथ ही स्मोकिंग से भी परहेज करें। इससे बच्चे को एलर्जी हो सकती है। बच्चे को हर चीज मुंह में लेने की आदत होती है इसलिए दो साल से पहले गिफ्ट में स्टफ्ड खिलौने न दें।

प्रेग्नेंसी में शेंपू से दूरी बेहतर -
चीन की पेकिंग यूनिवर्सिटी में एक शोध में पाया गया कि शैंपू आदि ब्यूटी उत्पादों में पाए जाने वाले कुछ फैटलेट्स महिलाओं में गर्भपात का कारण हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने इन उत्पादों को बनाने वाले कारखानों में कार्यरत 300 गर्भवती महिलाओं पर अध्ययन किया इनमें से 132 महिलाओं का गर्भपात हो चुका था। इनका यूरिन टेस्ट करने पर उनमें फैटलेट्स कैमिकल की मात्रा अत्यधिक पायी गयी जो संभवत: गर्भपात का कारण थी।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned