scriptनवजात को छूने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, प्रेग्नेंसी में शेंपू से रहें दूर | Keep these things carefully before touching the newborn | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

नवजात को छूने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, प्रेग्नेंसी में शेंपू से रहें दूर

हमारे गंदे हाथ बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि उसकी प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होती है। ऐसे में इन बातों को ध्यान रखना जरूरी है।

जयपुरApr 23, 2019 / 03:10 pm

विकास गुप्ता

keep-these-things-carefully-before-touching-the-newborn

हमारे गंदे हाथ बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि उसकी प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होती है। ऐसे में इन बातों को ध्यान रखना जरूरी है।

किसी नवजात को छूने व उसे गोद में उठाने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। हमारे गंदे हाथ बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि उसकी प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होती है। ऐसे में इन बातों को ध्यान रखना जरूरी है।

बच्चे को छूने से पहले हाथ-पैरों को अच्छी तरह धोएं।
अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो नवजात से दूर रहें। जब भी उससे मिलने जाएं तो परफ्यूम या डियो का प्रयोग न करें। साथ ही स्मोकिंग से भी परहेज करें। इससे बच्चे को एलर्जी हो सकती है। बच्चे को हर चीज मुंह में लेने की आदत होती है इसलिए दो साल से पहले गिफ्ट में स्टफ्ड खिलौने न दें।

प्रेग्नेंसी में शेंपू से दूरी बेहतर –
चीन की पेकिंग यूनिवर्सिटी में एक शोध में पाया गया कि शैंपू आदि ब्यूटी उत्पादों में पाए जाने वाले कुछ फैटलेट्स महिलाओं में गर्भपात का कारण हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने इन उत्पादों को बनाने वाले कारखानों में कार्यरत 300 गर्भवती महिलाओं पर अध्ययन किया इनमें से 132 महिलाओं का गर्भपात हो चुका था। इनका यूरिन टेस्ट करने पर उनमें फैटलेट्स कैमिकल की मात्रा अत्यधिक पायी गयी जो संभवत: गर्भपात का कारण थी।

Home / Health / Body & Soul / नवजात को छूने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, प्रेग्नेंसी में शेंपू से रहें दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो