scriptजब निकले बच्चे के दांत, ताे एेसे करें देखभाल | keeps these tips when your baby teeth coming | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

जब निकले बच्चे के दांत, ताे एेसे करें देखभाल

दांत निकलना बच्चों के विकास का अहम हिस्सा है, लेकिन ये आसान नहीं है, इस दौरान बच्चों को दर्द व खुजली होती है जिसकी वजह से वह चिड़चिड़े हो जाते हैं

Jul 26, 2019 / 04:08 pm

युवराज सिंह

kid teeth care

जब निकले बच्चे के दांत, ताे एेसे करें देखभाल

दांत निकलना बच्चों के विकास का अहम हिस्सा है, लेकिन ये आसान नहीं है। इस दौरान बच्चों को दर्द व खुजली होती है जिसकी वजह से वह चिड़चिड़े हो जाते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान कई घरेलू उपाय अपनाकर बच्चों को थोड़ी राहत पहुंचाई जा सकती है।आइए जानते हैं इनके बारे में :-
– बच्चों को कुछ खाने की चीजें जैसे खीरा, ककड़ी, गाजर, मूली, सेब आदि का थोड़ा बड़ा टुकड़ा मसूढ़ों के बीच दबाने के लिए दे सकते हैं। ध्यान रखें कि बच्चा कोई टुकड़ा गले में न फंसा ले।
– बच्चों के मसूढ़ों पर हल्का दबाव देने से दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए अपनी अंगुली को अच्छी तरह साफ कर लें और उसके मसूढ़ों पर रगड़ें।

– इस दौरान बच्चे के मुंह को ठंडा रखने पर भी उन्हें आराम मिलता है। एक साफ मुलायम कपड़ा या टीथर को फ्रिज में रख दें और ठंडा होने पर उसे मसूढ़ों के बीच दबाने के लिए बच्चे के हाथ में पकड़ा दें। बहुत ठंडी या बर्फ जमी हुई वस्तु बच्चे को न दें। इससे उसे नुकसान पहुंच सकता है।
– इस दौरान आराम पहुंचाने के लिए मार्केट में कई तरह के टीथर उपलब्ध हैं। यह प्लास्टिक या एक तरह के रबड़ की बनी रिंग, चाबी या कई अन्य छोटे-छोटे आकार के खिलौने होते हैं, जिसे मसूढ़ों के बीच में दबाने पर आराम मिलता है।
– दांत निकलने के दौरान बच्चों के दांत और मसूढ़ों की सफाई का भी ध्यान रखें। साफ और गीले कपड़े से रोजाना मसूढ़े साफ करें। इससे मुंह में बैक्टीरिया नहीं पनपेंगे।

– मसूढ़ों के अलावा जीभ भी साफ करें। खानेपीने के दौरान जीभ पर सफेद रंग का जमाव होने लगता है। जिसे साफ व गीले कपड़े से रगड़कर निकालने की कोशिश करें। ध्यान रखें कि जीभ पर ज्यादा दबाव न पड़े।
– दांत निकलने के दौरान कई लोग होम्योपैथिक या अन्य ट्रीटमेंट बच्चों को देने लगते हैं। इन तरीकों से बच्चों को आराम तो मिलता है। लेकिन इनका असर तभी होगा जब ये दवाएं डॉक्टरी सलाह से दी जाएं। बच्चे की प्रकृति के अनुसार सही होम्योपैथी दवा का चयन किया जाता है।

Home / Health / Body & Soul / जब निकले बच्चे के दांत, ताे एेसे करें देखभाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो