scriptMindfulness Tips: तनाव दूर रखेंगे ये 5 नियम | Mindfulness Tips: 5 Ways To Become Happy | Patrika News

Mindfulness Tips: तनाव दूर रखेंगे ये 5 नियम

locationजयपुरPublished: Feb 22, 2020 03:00:38 pm

Mindfulness Tips: आज के समय में भागदौड़ भरी जिंदगी, काम का बोझ, प्रदूषण, बे्रकअप, आर्थिक स्थिति जैसी कई चीजें है जो व्यक्ति को तनावग्रस्त करती हैं। तनाव के कारण व्यक्ति अवसादग्रस्त होकर कई बीमारियां पाल लेता है। इसलिए जरूरी है कि तनाव का अपने जीवन से दूर रखा जाए। अच्छी ला इफस्टाइल…

Mindfulness Tips: 5 Ways To Become Happy

Mindfulness Tips: तनाव दूर रखेंगे ये 5 नियम

Mindfulness Tips In Hindi: आज के समय में भागदौड़ भरी जिंदगी, काम का बोझ, प्रदूषण, बे्रकअप, आर्थिक स्थिति जैसी कई चीजें है जो व्यक्ति को तनावग्रस्त करती हैं। तनाव के कारण व्यक्ति अवसादग्रस्त होकर कई बीमारियां पाल लेता है। इसलिए जरूरी है कि तनाव का अपने जीवन से दूर रखा जाए। अच्छी ला इफस्टाइल, हेल्दी खानपान और नियमित व्यायाम के जरिए तनाव को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं आसान तरीकों से माइंडफुलनेस कैसे बढ़ा सकते हैं:-
ध्यान
ध्यान तनाव घटाकर माइंडफुलनेस बढ़ाने लिए सबसे अधिक प्रचलित तरीकों में से एक है। आपको पहले प्रयास से ही ध्यान लगाने की आवश्यकता नहीं है। बस अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, और उनके बारे में सचेत रहें। ध्यान आपको शांत, सुखद तरीके से अपना दिन शुरू करने में मदद कर सकता है। जिन लोगों को नींद आने में परेशानी होती है, वे भी ध्यान से लाभ उठा सकते हैं।
नेचर में समय बिताएं
जब भी आपके पास समय हो, तो पार्क में सैर करने की कोशिश करें, या पास के जंगल की सैर करें। पक्षियों के चहकने, जानवरों की आवाज, पेड़, आदि हमारे दिमाग को शांत करते हैं और हमें यह भी समझने में मदद करते हैं कि ब्रह्मांड की तुलना में हमारी समस्याएं कितनी छोटी हैं।
डिजिटल डिटॉक्स
रात का सोते समय और कम से कम सप्ताह में एक दिन मोबाइल, कम्प्यूटर, टीवी जैसे डिजिटल उपकरणों से दूरी रखें। यह आपके दिमाग को शांत रखने में मदद करेगा।

लिखना शुरू करें
तनाव दूर करने के लिए अपनी अच्छी यादों को कागज पर उतारना शुरू करें। इससे आपको मांइडफुलनेस में बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
योग
योग मन और शरीर दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है। अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करें। यह तनाव दूर कर मन और शरीर को नई एनर्जी देगा। इसके साथ ही यह कर्इ मानसिक व शारीरिक बीमारियाें काे भी दूर रखता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो