scriptकैंसर के इलाज में म्यूजिक थैरेपी प्रभावी | Music Therapy Effective In Cancer Treatment | Patrika News

कैंसर के इलाज में म्यूजिक थैरेपी प्रभावी

locationजयपुरPublished: Jul 21, 2019 04:22:09 pm

कैंसर रिसर्च संस्थान के अनुसार संगीत, रोगियों की थकान, रोग के कुछ लक्षण व इलाज के दौरान होने वाले दुष्प्रभाव को कम कर सकता है

music therapy

कैंसर के इलाज में म्यूजिक थैरेपी प्रभावी

ब्रिटेन के कैंसर रिसर्च संस्थान के अनुसार संगीत, रोगियों की थकान, रोग के कुछ लक्षण व इलाज के दौरान होने वाले दुष्प्रभाव को कम कर सकता है। कैंसर जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार संगीत का सीधा संबंध मन से है। किशोर व युवाओं को म्यूजिक थैरेपी दी जाए तो वे कैंसर के इलाज का बेहतरी से सामना कर सकते हैं।
शोधकर्ताओं ने 11-24 साल के कैंसर रोगियों पर म्यूजिक थैरेपी इस्तेमाल में ली। तीन हफ्तों की थैरेपी के बाद सभी ने इलाज के दौरान बेहतर महसूस किया। वहीं थैरेपी न लेने वाले मरीज काफी असहज लग रहे थे।
संगीत चिकित्सा
संगीत चिकित्सा में संगीत चिकित्सक परिमेय उपचार लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए संगीतानुभव (जैसे कि गायन, गीत-लेखन, संगीत श्रवण और संगीत चर्चा, संगीत संचालन) के उपयोग द्वारा, मुख्य रूप से मरीजाें की क्रियाशीलता और विविध क्षेत्रों (उदा. संज्ञानात्मक कार्य, संचालन कौशल, भावनात्मक और प्रभावी विकास, व्यवहार और सामाजिक कौशल) में जीवन की स्व-वर्णित गुणवत्ता को सुस्पष्ट स्तर तक विकसित करने में मदद करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो