आसानी से एेसे कराएं AIIMS जैसे बड़े अस्पताल में डॉक्टर को दिखाने के लिए रजिस्ट्रेशन

Online OPD Appointment in aiims: ऑनलाइन पंजीकरण (online appointment in AIIMS) कराने का तरीका -

Vikas Gupta

September, 1704:08 PM

Online OPD Appointment in aiims: एम्स (AIIMS) जैसे बड़े अस्पताल में डॉक्टर को दिखाने व इलाज कराने के लिए पंजीकरण करना (appointment in AIIMS) थोड़ा मुश्किल भरा काम है। देशभर के एम्स अस्पतालों में इलाज के लिए बड़ी संख्या में मरीज आते हैं। रोज ओपीडी में डॉक्टर को दिखाने के लिए होने वाले पंजीकरण के लिए लंबी-लंबी लाइने लगती हैं। इन लाइनों में लंबे समय तक लगे रहना और पंजीकरण करना मरीजों के परिजनों व मरीजों के लिए मुश्किल भरा काम होता है। हलांकि इन अस्पतालों में पंजीकरण के लिए विंडो (ऑफलाइन ) सुविधा उपलब्ध है लेकिन मरीजों की संख्या अधिक होने के कारण पंजीकरण में अधिक समय लग जाता है। इन समस्याओं को देखते हुए सरकार ने एम्स में पंजीकरण के लिए ऑनलाइन पोर्टल व एप की सुविधा उपलब्ध कराई है लेकिन लोगों को अभी इसके बारे में जानकारी कम है। तो हम आपको बता रहे हैं कि एम्स में डॉक्टर को दिखाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कराएं।

ऑनलाइन पंजीकरण (appointment in AIIMS) कराने का तरीका -

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए सबसे पहले एम्स की साइट https://www.aiims.edu पर विजिट करें।

साइट खुलने के बाद आपको होम पेज पर Patient का विंडो लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करने के बाद लैंडिंग पेज पर Online OPD Appointment के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद खुलने वाले पेज पर नीचे की साइड में दिए गए Online OPD appointment/ ऑनलाइन ओ पी डी अपॉइंटमेंट पर क्लिक करें इसके बाद आपको Appointment की एक विडो दिखाई देगी ।

इस पर क्लिक करने के बाद नीचे की तरफ पीले रंग की पट्टी में Book New Appointment दिखाई देगा इस पर क्लिक करने की बाद आपके स्क्रीन पर पंजीकरण के लिए एक फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर भरकर कैप्चा कोड डालकर सब्मिट करना होगा इसके बाद आपको आधार कार्ड की डिटेल यदि है तो भरनी होगी।

इसके अगले पेज पर दिए गए बॉक्स में एम्स (जिस एम्स में आपको पंजीकरण करना है व जिस विभाग में आपको दिखाना है) कि डिटेल भरकर सब्मिट करनी होगी।

इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक डैशबोर्ड दिखेगा जिसपर आपको अोपीडी में दिखाने के लिए उपलब्ध तारीखों की जानकारी दी जाएगी, आप अपनी पसंद की तारीख चुनकर सब्मिट करेंगे तो अगले पेज पर मरीज से संबंधित जानकारी भरकर प्रोसेस कर दें। इसके बाद अपने आधार कार्ड को वेरिफाई कराएं।

इस पूरे प्रोसेस के बाद आपको अपॉइंटमेंट के कन्फर्मेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर मिलेगा। अपॉइंटमेंट बुक होने का कन्फर्मेशन भी आप चाहे तो इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं। इस पर अपॉइंटमेंट की तारीख और समय दिया गया होगा।

बुकिंग के बाद अगर आप अपॉइंटमेंट वाले दिन नहीं जाते तो अपॉइंटमेंट रद्द हो जाएगा। आप एक दिन पहले तक अपना अपॉइंटमेंट कैंसल करवा सकते हैं। अपॉइंटमेंट के दिन आपको हॉस्पिटल जाकर अपॉइंटमेंट काउंटर से 10 रुपये देकर अपना ओपीडी कार्ड बनवाना होगा।

इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर से एम्स का एप डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप के माध्यम से भी पंजीकरण कराया जा सकता है।

विकास गुप्ता
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned