scriptrelation between mental health and physical health | Body and soul: मानसिक स्वास्थ्य का शारीरिक स्वास्थ्य से क्या संबंध आइए जानें। | Patrika News

Body and soul: मानसिक स्वास्थ्य का शारीरिक स्वास्थ्य से क्या संबंध आइए जानें।

हमेशा कहा जाता है कि यदि आपका मन चंगा है तो आप क्या शारीरिक स्वास्थ्य भी सही रहेगा। आज किस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय पर पूरी जानकारी देने जा रहे हैं । हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार आपके मानसिक स्वास्थ्य का शारीरिक स्वास्थ्य से संबंध है।

नई दिल्ली

Updated: November 15, 2021 04:11:03 pm

नई दिल्ली। शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य का निकट संबंध है और यह निस्संदेह रूप से सिद्ध हो चुका है कि डिप्रेशन के कारण हृदय और ब्लड प्रेशर के रोग होते हैं। मानसिक बीमारी व्यक्ति के स्वास्थ्य-संबंधी बर्तावों जैसे, समझदारी से भोजन करने, नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद, सुरक्षित यौन व्यवहार, मद्य और धूम्रपान, चिकित्सकीय उपचारों का पालन करने आदि को प्रभावित करते हैं। और इस तरह शारीरिक रोग के जोख़िम को बढ़ाते हैं।
Body and soul: मानसिक स्वास्थ्य का शारीरिक स्वास्थ्य से क्या संबंध आइए जानें।
relation between mental health and physical health
मानसिक अस्वस्थता के कारण सामाजिक समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं जैसे, बेरोजगार, बिखरे हुए परिवार, गरीबी, नशीले पदार्थों का दुर्व्यसन और संबंधित अपराध।

मानसिक अस्वस्थता रोगनिरोधक क्रियाशीलता के ह्रास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

डिप्रिशन से ग्रस्त चिकित्सकीय रोगियों की आयु भी कम होती है । लंबे चलने वाले रोग जैसे, मधुमेह, कैंसर,हृदय रोग अवसाद के जोखिम को बढ़ाते हैं।

हार्ट अटैक की सबसे बड़ी समस्या है डिप्रेशन
डिप्रेशन हार्ट अटैक की सबसे बड़ी समस्या है डिप्रेशन से जूझ रहे मरीजों को हर्ट संबंधित बीमारियां बहुत जल्द हो जाती हैं। और इनकी गंभीरता भी ज्यादा होती है इस तरह स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों का लेना देना हमारे मानसिक बीमारियों से बहुत ज्यादा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Antrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतDelhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशइन सेक्टरों में निकलने वाली हैं सरकारी भर्तियां, हर महीने 1 लाख रोजगारमहज 72 घंटे में टैंकों के लिए बना दिया पुल, जिंदा बमों को नाकाम कर बचाई कई जानतीसरी लहर ने तीन महीने पहले पैदा किया ऑफ सीजन का खतरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.