scriptत्वचा पर दिखाई दें ये लक्षण तो हो सकती है स्किन कैंसर की समस्या | Skin cancer - Symptoms and causes | Patrika News

त्वचा पर दिखाई दें ये लक्षण तो हो सकती है स्किन कैंसर की समस्या

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2020 10:17:41 pm

मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं स्किन कैंसर । 6 हफ्ते दवा लेने पर भी तिल या मस्सा बढ़ रहा है तो ध्यान दें ।

त्वचा पर दिखाई दें ये लक्षण तो हो सकती है स्किन कैंसर की समस्या

त्वचा पर दिखाई दें ये लक्षण तो हो सकती है स्किन कैंसर की समस्या

अक्सर हमारी त्वचा पर लाल दाने, तिल, मस्से आदि निकल आते हैं वैसे तो ये नॉर्मल भी हो सकते हैं, लेकिन ये ज्यादा दिन तक रहें तो लापरवाही न करें। क्यों कि त्वचा की कोशिकाओं में असामान्य वृद्धि होना स्किन कैंसर का संकेत हो सकता है। ये ज्यादातर उन हिस्सों में होता है जहां सूर्य की किरणें सीधी पड़ती हैं जैसे चेहरा, गला, हाथ और पैर आदि पर । स्किन कैंसर की समस्या डीएनए डैमेज होने के कारण कोशिकाओं में होने वाली असामान्य वृद्धि से होती है। इसके अलावा स्किन कैंसर के और भी कई कारण हो सकते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना, रेडिएशन जैसे एक्स-रे के संपर्क में बार-बार आना, खानपान में प्रिजर्वेटिव्स यानी रसायनों का अधिक इस्तेमाल होना भी कैंसर का कारण हो सकता है। जानते हैं स्किन कैंसर के बारे में।

स्किन कैंसर के प्रकार –
सैक्वमस सेल कार्सिनोमा स्किन कैंसर त्वचा की ऊपरी परत को प्रभावित करता है। ये उन लोगों में ज्यादा होता है जो धूप के संपर्क में ज्यादा आते हैं। इसमें चेहरा, गला, हाथ-पैर की त्वचा ज्यादा प्रभावित होती है ।

मेलानोमा स्किन कैंसर सबसे ज्यादा खतननाक होता है। ये कैंसर हथेली और तलवों पर ज्यादा होता है। शरीर के ऐसे हिस्से को ज्यादा प्रभावित करता है जहां सूर्य की अल्ट्रा वॉयलेट किरणें आसानी से नहीं पहुंच पाती हैं।

बेसल सेल कॉर्सिनोमा कैंसर त्वचा की सबसे निचली परत पर होता है। स्किन कैंसर के सबसे ज्यादा मामले इसके ही सामने आते हैं। ये कैंसर पूरे शरीर में नहीं फैलता है।

ऐसे करें कैंसर की पहचान – अगर आपकी त्वचा पर कोई तिल है और वो तेजी से आकार बदल रहा और उसमें खून आ रहा है, खुजली हो रही है, त्वचा पर लाल या काले धब्बे या अल्सर हो तो ये स्किन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। अगर 6 हफ्तों तक दवा लेने के बाद भी इनमें सुधार न हो तो कैंसर रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। इससे बचने के लिए शरीर को ढककर निकलें, सनस्क्रीन लगाए, डाइट में फल-ज्यूस आदि का सेवन करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो