scriptहर बार नुकसान नहीं पहुंचाता तनाव | Sometimes stress is good for your health | Patrika News

हर बार नुकसान नहीं पहुंचाता तनाव

locationजयपुरPublished: Jul 24, 2019 02:45:59 pm

तनावग्रस्त व्यक्ति का अपनी सोच-समझ पर से नियंत्रण घटकर पूरी तरह खत्म हो जाता है

good stress

हर बार नुकसान नहीं पहुंचाता तनाव

अमरीकन इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रेस के अनुसार तनावग्रस्त व्यक्ति का अपनी सोच-समझ पर से नियंत्रण घटकर पूरी तरह खत्म हो जाता है। शोध से पता चला कि तनाव हमेशा बुरा नहीं होता। यह शरीर में कॉर्टिकॉस्टेरॉयड स्ट्रेस हार्मोन बनाता है जिससे मानसिक क्षमता में इजाफा होने के साथ मुश्किलों से लड़ने के लिए उकसाने की क्षमता बढ़ती है।आइए जानते हैं इसके फायदाें के बारे में :-
– एक शोध के अनुसार कम मात्रा में लिया गया तनाव, आपके दिमाग के लिए नुकसानदायक नहीं बल्कि फायदेमंद होता है। कम समय का तनाव सेहतमंद मस्तिष्क कोशिकाओं का निर्माण करता है और आपकी सजगता को बढ़ाता है।

– तनाव आपके लिए इसलिए भी फायदेमंद है, क्योंकि यह आपके दिमाग की कोशिकाओं को विकसित होने का अवसर देता है, जिससे मानसिक क्षमताओं में वृद्धि होती है।

– कम समय का तनाव मस्तिष्क में एड्र‍िनेलिन निर्माण में सहायक है, जिससे आपकी ऊर्जा का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है। इस स्थ‍िति में आप अधिक ऊर्जावान होते हैं।
– जहां अत्यधिक तनाव आपकी प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित करता है, वहीं कम समय का हल्का तनाव हमारे इम्यून सिस्टम को सक्रिय कर अवांछित तत्वों से रक्षा करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो