scriptStay Happy: तनाव बढ़ा सकती है आपकी ये एक आदत, खुशहाल रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स | Stay Happy in Life with these easy tips | Patrika News

Stay Happy: तनाव बढ़ा सकती है आपकी ये एक आदत, खुशहाल रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

locationजयपुरPublished: May 26, 2020 11:23:22 am

Stay Happy: भागदौड़ भरी दिनचर्या हो या लॉकडाउन में घर में बंद रहने की मजबूरी, कभी न कभी आपको तनाव की ओर धकेल सकती हैं। जिसकी वजह से आप न चाहते हुए भी डिप्रैशन या माइग्रेन के शिकार भी हो सकते हैं…

Stay Happy in Life with these easy tips

Stay Happy: तनाव बढ़ा सकती है आपकी ये एक आदत, खुशहाल रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Stay Happy: भागदौड़ भरी दिनचर्या हो या लॉकडाउन में घर में बंद रहने की मजबूरी, कभी न कभी आपको तनाव की ओर धकेल सकती हैं। जिसकी वजह से आप न चाहते हुए भी डिप्रैशन या माइग्रेन के शिकार भी हो सकते हैं। इतना ही नहीं स्ट्रेस या तनाव आपको चिड़चिड़ा और गुस्सैल बन सकता है। इसलिए जरूरी है कि तनाव को दूर रखकर जिंदगी को खुशहाल बनाया जाए। आइए जानते है तनाव को दूर कर खुश रहने के कुछ टिप्स के बारे में:-

मेडीटेशन करें
स्ट्रेस, तनाव, और टेंशन को दूर करने के लिए यह सबसे अच्छा उपाय है। इसे करने के लिए हमेशा शांत जगह चुने और वहां बैठकर ओउम् का जाप करें। आप चाहें तो कुछ पॉजिटिव भी सोच सकते हैं। रोजाना मेडीटेशन करने से आप न सिर्फ तनाव से दूर रहेंगे बल्कि यह आपको सेहतमंद भी रखेगा।
गहरी सांस का अभ्यास करें
जब भी आपको तनाव, टेंशन या स्ट्रेस हो तो ब्रेक लेकर अपनी सांस पर ध्यान दें। अपनी आंखों को बंद करके एक हाथ को नाभी पर रखें और दूसरे हाथ से नाक के एक छिद्र को बंद कर लें। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ें और दोबारा सांस लेकर उसे फिर धीरे-धीरे छोड़ दें। इससे आपका सारा स्ट्रेस गायब हो जाएगा।
अपना ध्यान रखें
अपने स्ट्रेस को एक साइड रखकर सबसे पहले अपने आप से यह पूछें कि ऐसे परेशान होने से क्‍या होगा? इसके अलावा अपने व्यवहार पर भी ध्यान दें और अगर उसमें कोई कमी नजर आए तो उसे सुधारने की कोशिश करें। इसके अलावा आप अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए अपना पसंदीदा खाना भी खा सकते हैं। जब भी आप खुद को एंजॉय करते हैं तब अपने सेंस पर फोकस करें। तनाव अपने आप ही गायब हो जाएगा।
लोगों से बात करें
अक्सर तनाव या स्ट्रेस होने पर आप अकेला रहना पसंद करते है लेकिन इससे आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है। इसलिए लोगों से बातचीत करें। अपनी फैमिली और फ्रैंड्स के साथ समय बिताएं। ऐसा करने से आपको हल्‍का महसूस होगा और एक ताकत अंदर से आएगी जो आपको कुछ नया करने या सोचने की शक्ति प्रदान करेगा। इससे आपको अपनी समस्‍या का हल भी मिल सकता है।
खुलकर हंसें
खुलकर हंसने से न सिर्फ आपका स्ट्रैस दूर होता है बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी अच्छा है। एक रिसर्च के अनुसार, खुलकर हंसने से तनाव दूर होता है। इससे कॉर्टिसोल लोअर होता है, जिससे दिमाग में एंडोमॉर्फिन कैमिकल रिलीज होते हैं। इससे आपका तनाव दूर होता है। इससे लिए आप कोई कॉमेडी शो देख सकते हैं या फिर अपने किसी हंसमुख दोस्त से बात कर सकते हैं।
गाने सुनना भी जरूरी
रिसर्च के अनुसार, गाने सुनने से ब्‍लड़ प्रेशर कम, हार्ट रेट नॉर्मल और तनाव दूर हो जाता है। इसलिए जब भी आपको टेंशन हो अपने पसंदीदा गानें सुने लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आप दुखी करने वाले गाने न सुने।
ज्यादा न सोचे
जरूरत से ज्यादा सोचने रहने से दिमाग काम करना बंद कर देता है। अगर आपकी भी ज्यादा साेचने की आदत है ताे इस पर राेक लगाएं, क्याेंकि इससे कई बार दिमागी और मानसिक परेशानी होने लगती हैं। जब भी आपको किसी बात की चिंता हो तो उसको अपने किसी दोस्त या परिवार वालों के साथ शेयर करे और जितना हो सके कम सोचें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो