टी-बैग्स से सूजन और दर्द होगा दूर, एेसे करें इस्तेमाल

सनबर्न या त्वचा पर जलन व खुजली हो तो टी-बैग को गर्म पानी से बाहर निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसे प्रभावित स्थान पर रखें।

Vikas Gupta

October, 2103:54 PM

तन-मन

चाय बनाने में उपयोगी टी-बैैग्स कई तरह से फायदेमंद हैं। इसमें कई तरह के तत्त्व होते हैं जो सूजन-दर्द में राहत पहुंचाते हैं।

सनबर्न या त्वचा पर जलन व खुजली हो तो टी-बैग को गर्म पानी से बाहर निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसे प्रभावित स्थान पर रखें।

सूजन दूर करने के लिए प्रभावित हिस्से पर गुनगुने पानी में भीगे टी-बैग को 20-30 मिनट के लिए रखें। इससे सूजन कम होगी।
मसूढ़ों से खून आ रहा हो तो ठंडा किया हुआ टी-बैग कुछ देर के लिए इनपर रखें।

कीगल एक्सरसाइज से गर्भवती को होता फायदा -

महिलाओं को सेहतमंद रखने के लिए कीगल एक्सरसाइज वर्कआउट मददगार है। इससे पेल्विक फ्लोर मसल्स यानी पेट व कूल्हे, यूट्रस, ब्लैडर, छोटी व बड़ी आंत की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। जानें इस बारे में फिजियोथैरेपिस्ट क्या कहते हैं।

ऐसे करें: जमीन पर सीधे लेटकर दोनों हाथ शरीर के बगल में रखें। घुटने मोड़ते हुए पैरों से 90 डिग्री कोण बनाएं। कूल्हों को हवा में उतना ही उठाएं कि कोई समस्या न हो। धीरे-धीरे प्रारंभिक अवस्था में आएं।

ध्यान रखें : गर्भावस्था, डिलीवरी, बढ़ती उम्र और अधिक वजन के कारण पेल्विक मसल्स कमजोर हो जाती हैं जिसके लिए यह वर्कआउट फायदेमंद होता है। इसे करते समय या बाद में पेट या कमर में दर्द या अत्यधिक खिंचाव महसूस हो तो इसे न करें।

विकास गुप्ता
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned