Text Neck: अगर आप गैजेट्स का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो जानें 'टेक्स्ट नेक' के बारे में

Text Neck: ऐसे में रीढ़ की हड्डी की बनावट में बदलाव आने से सिर, गर्दन, कंधे और पीठ में दर्द बना रहता है व मांसपेशियां अकड़ जाती हैं।

By: विकास गुप्ता

Published: 11 Jul 2019, 06:39 PM IST

टेक्स्ट नेक क्या है ? Text Neck:

Text Neck: 'टेक्स्ट नेक' गर्दन में होने वाले दर्द और झुकाव को कहते हैं। इस बीमारी के होने पर गर्दन का झुकाव आगे की तरफ होने के कारण रीढ़ की हड्डी का उभार ज्यादा होने लगता है। ऐसे में रीढ़ की हड्डी की बनावट में बदलाव आने से सिर, गर्दन, कंधे और पीठ में दर्द बना रहता है व मांसपेशियां अकड़ जाती हैं।

बचाव : गैजेट्स का इस्तेमाल करते हुए सावधानी बरतें क्योंकि इनके अधिक इस्तेमाल से कुछ खास हार्मोन भी अनियमित हो जाते हैं। ऐसे में इसका सीमित इस्तेमाल ही समाधान है। जैसे जोड़ों व मांसपेशियों में तनाव महसूस हो तो शरीर की पोजीशन बदलें। पूरे दिन सिर झुकाकर नीचे देखना नुकसानदायक हो सकता है, इससे बचें। घर या ऑफिस में, कम्प्यूटर पर काम करते हुए थोड़े-थोड़े अंतराल पर 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें। टेबल और कुर्सी की ऊंचाई का अनुपात ठीक हो ताकि कमर सीधी रह सके।

केस-1
अविनाश को गर्दन में हल्के दर्द की शिकायत थी। जो बढ़ती जा रही था। एक दिन वह सुबह सो कर उठा तो चक्कर आ रहे थे। जांच में सामने आया कि गर्दन का कर्व बिगड़ने से ब्रेन-स्टेम में खिंचाव हुआ, इसलिए दिक्कत हुई।

केस-2
तरुण देर रात तक पढ़ाई करता है। साथ ही कम्प्यूटर, लेपटॉप व मोबाइल पर भी सक्रिय रहता है। हमेशा गर्दन झुकाने के कारण उसे गर्दन, कंधे और हाथों में तेज दर्द शुरू होने लगा। जो काफी गंभीर हो गया।

उपरोक्त मामले सामने आना आम बात हो गई है। इसे 'टेक्स्ट नेक कहते हैं। जिसमें लगातार गैजेट्स के उपयोग से गर्दन के लंबे समय तक झुके रहने के कारण दर्द और चक्कर आने जैसी परेशानियां होती हैं।

विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned