scriptकान दर्द में तुरंत राहत पहुंचाते हैं ये घरेलू नुस्खे | These home remedies provide instant relief in ear pain | Patrika News

कान दर्द में तुरंत राहत पहुंचाते हैं ये घरेलू नुस्खे

locationजयपुरPublished: Aug 09, 2019 08:10:23 am

कर्इ बार सर्दी जुकाम हाेने से, पानी पड़ने से, मैल जमा हाेने से, इंफेक्शन या एलर्जी हाेने से कान में दर्द हाेने लगता है

ear pain

कान दर्द में तुरंत राहत पहुंचाते हैं ये घरेलू नुस्खे

कर्इ बार सर्दी जुकाम हाेने से, पानी पड़ने से, मैल जमा हाेने से, इंफेक्शन या एलर्जी हाेने से कान में दर्द हाेने लगता है। कान के दर्द ( Ear pain ) को दूर करने के लिए आयुर्वेद में कई नुस्खे ( home remedies for ear pain ) बताए गए हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में –
तुलसी का रस ( Basil juice ) : तुलसी के पत्तों को पीसकर इसका रस कानों में डालें। ऐसा दिन में 2-3 बार करने से कान का दर्द और संक्रमण दोनों दूर होता है।
लहसुन ( garlic ) : इसमें एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो दर्द और इंफेक्शन को दूर करते हैं। सरसों के तेल में लहसुन को गर्म करें। ठंडा होने पर कानों में 2-3 बूंद डालें।
प्याज ( Onion ) : कान के दर्द से राहत दिलाने के लिए प्याज के रस का उपयाेग भी फायदेमंद है।एक चम्मच प्याज का रस गुनगुना कर ले आैर इसकी दाे से तीन बूंद कान में डाले। इससे कान के दर्द में जल्द राहत मिलती है।
नीम ( neem ) : नीम के पत्तों का रस 2-3 बूंद या नीम का तेल 2-3 बूंद भी कान में डाल सकते हैं। इससे कान दर्द में आराम मिलता है। गर्मी के मौमस में नीम की पत्तियों को नहाने के पानी में डालकर नहाने से संक्रमण से बचाव होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो