script

ये एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स देंगे दांत दर्द में राहत

locationजयपुरPublished: May 04, 2019 11:34:14 am

Submitted by:

Jitendra Rangey

नाड़ी तंत्र से जुड़े इस रोग का मुख्य कारण दांतों की ठीक से सफाई न होना, मवाद पड़ना, कीड़े लगने, मसूढ़ों में सूजन, कैल्शियम, फॉस्फेट और विटामिन-डी की पर्याप्त मात्रा भोजन में न लेना हो सकता है।

acupressure point hand

acupressure point hand

प्रेशर देने से दर्द में राहत मिल सकती है
दांत दर्द बच्चों से लेकर बड़ों सभी में आम है। नाड़ी तंत्र से जुड़े इस रोग का मुख्य कारण दांतों की ठीक से सफाई न होना, मवाद पड़ना, कीड़े लगने, मसूढ़ों में सूजन, कैल्शियम, फॉस्फेट और विटामिन-डी की पर्याप्त मात्रा भोजन में न लेना हो सकता है। दंत रोग विशेषज्ञ को दिखाने के अलावा इस रोग के लिए कुछ एक्यूप्रेशर बिंदू भी हैं जिन पर प्रेशर देने से दर्द में राहत मिल सकती है।
इन्हें आजमाएं
हथेली खोलकर उल्टी रखें। अंगूठे और तर्जनी अंगुली के बीच के भाग पर दबाव बनाने से दांतदर्द में आराम होता है।
आंखों की बाहरी रेखा की सीध में नीचे जबड़े पर दो बिंदू मौजूद होते हैं, इनपर दबाव बनाएं। हाथों की अंगुलियों और अंगूठे के नाखून के पिछले वाले भाग के मध्य प्रेशर देना दांतदर्द को कम करता है। मुंह खोलकर कान के पीछे निचले वाले हिस्से पर दबाव देना चाहिए। इससे दांत में हो रहे तेज दर्द में लाभ होगा। अंगूठे के नाखून या अंगुलियों के दाएं व बाएं के हिस्से पर भी प्रेशर दे सकते हैं।
ध्यान रखें : इन बिंदुओं पर सहनीय दबाव दें। 15-15 सेकंड के अनुसार दिन में 6-7 बार इन बिंदुओं पर दबाव दे सकते हैं। इसके अलावा दांतों की सफाई बेहद जरूरी है।
आयुर्वेदिक उपचार
बच्चों को रात में अचानक दर्द की ज्यादा दिक्कत होती है जिसके लिए फिटकरी के पानी से कुल्ला करना लाभदायक होता है। आधा चम्मच सरसों का तेल और एक चम्मच नमक को मिलाकर दर्द वाले दांत पर 2-3 मिनट के लिए मलें। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। दर्द वाले दांत पर लौंग का तेल या साबुत लौंग को रख लें। हींग के पाउडर को दर्द वाले दांत पर लगाने से भी आराम मिलता है। चार साबुत काली मिर्च को पीसकर पाउडर बना लें। इसमें तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर छोटी-छोटी गोलियां तैयार कर लें और दर्द वाली जगह इसे रख लें। धीर-धीरे दर्द में फायदा होगा। दांत में जब भी अचानक दर्द महसूस हो तो चमेली के पौधे के ताजा पत्तों को चबाना चाहिए। दांतों की सफाई व मजबूती के लिए नीम की दातुन भी कर सकते हैं।
डॉ. पीयूष त्रिवेदी, एक्यूप्रेशर विशेषज्ञ

ट्रेंडिंग वीडियो