scriptMeditation Benefits: नियमित ध्यान से इस तरह दूर होता है तनाव | Transcendental Meditation A unique form of silent mantra Meditation | Patrika News

Meditation Benefits: नियमित ध्यान से इस तरह दूर होता है तनाव

locationजयपुरPublished: Feb 23, 2020 08:14:44 pm

Meditation Benefits: पुराने समय से ही मानसिक और शारीरिक विकास के लिए मेडिटेशन यानि ध्यान करना एक महत्वपूर्ण क्रिया मानी गई है। कई प्राचीन ग्रंथों में मेडिटेशन के फायदों में बारे में विस्तार से बताया गया है। यह हमारी एकग्रता को बढ़ाने और नकारात्मक विचारों दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

Transcendental Meditation A unique form of silent mantra Meditation
Meditation Benefits in Hindi: पुराने समय से ही मानसिक और शारीरिक विकास के लिए मेडिटेशन यानि ध्यान करना एक महत्वपूर्ण क्रिया मानी गई है। कई प्राचीन ग्रंथों में मेडिटेशन के फायदों में बारे में विस्तार से बताया गया है। यह हमारी एकग्रता को बढ़ाने और नकारात्मक विचारों दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस बात की पुष्टि वैज्ञानिकों ने भी की है। हाल ही हुए एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि लंबे समय तक ध्यान करने से मस्तिष्क में विशेष परिवर्तन होते हैं जिसके कारण लोगों की पॉजीटिव सोच में बढ़ोत्तरी होती है।
ब्रेन एंड कॉग्निशन में प्रकाशित हुए एक शोध में ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन के मस्तिष्क तथा शरीर पर होने वाले प्रभावों के बारे में बताया गया है। इस शोध में रिसर्चर्स ने 34 स्वस्थ युवाओ को दो ग्रुप्स में बांट कर प्रयोग आरंभ किया। एक ग्रुप को रोजाना सुबह तथा शाम को 20 मिनट के लिए ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन का अभ्यास करवाया गया जबकि दूसरे ग्रुप की दिनचर्या में कोई बदलाव नहीं किया गया।
शोध की शुरूआत के समय सभी प्रतिभागियों के मस्तिष्क की fMRI के माध्यम से जांच की गई और उनके दिमाग के विभिन्न हिस्सों में होने वाले परिवर्तनों को रिकॉर्ड किया। तीन महीने बाद पुन सभी प्रतिभागियों की fMRI की गई जिससे पता चला कि ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन का अभ्यास करने वाले समूह के प्रतिभागियों के मस्तिष्क में चिंता व तनाव का स्तर दूसरे ग्रुप के सहभागियों की तुलना में बेहद कम था।
पिएत्रो पिएत्रिनी ने बताया कि ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन ( Transcendental Meditation ) के अभ्यास से मस्तिष्कीय संरचनाओं में परिवर्तन होने लगता है तथा मस्तिष्क में न्यूरोन्स के बीच नए संबंध बनने लगते हैं जिनसे दिमाग में नई योग्यताएं उत्पन्न होने लगती है। इनके फलस्वरूप दिमाग कठिन समय में भी उत्तेजित नहीं होता तथा शांति से प्रतिक्रिया करते हुए ध्यान का अभ्यास करने वाले व्यक्ति को स्थितियों के साथ सामंजस्य बिठाने में सहायता करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो