scriptहफ्ते में एक दिन करें सिर्फ लिक्विड डाइट का सेवन, इससे होंगे तमाम फायदे | Use only liquid diet once a week | Patrika News

हफ्ते में एक दिन करें सिर्फ लिक्विड डाइट का सेवन, इससे होंगे तमाम फायदे

locationजयपुरPublished: Jan 21, 2020 02:47:49 pm

स्वस्थ खान-पान के साथ अगर हम हफ्ते में एक दिन लिक्विड डाइट पर निकालें तो काफी हद तक फिट और चुस्त रह सकते हैं।

हफ्ते में एक दिन करें सिर्फ लिक्विड डाइट का सेवन, इससे होंगे तमाम फायदे

Use only liquid diet once a week

नींबू पानी बनें स्टार्टर-

सप्ताह में एक दिन लिक्विड डाइट लेने से कई तरह के उदर रोग दूर हो जाते हैं। दिन की शुरुआत सुबह टहलने से करें व एक गिलास नींबू पानी या ताजा फलों के जूस से करें। सुबह उठकर आंवला रस पीना सेहत के लिहाज से फायदेमंद होता है। इसको टेस्टी बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा गुड़ या शहद मिलाया जा सकता है। इसके अलावा, सुबह की शुरुआत तुलसी के जूस के साथ भी कर सकती हैं। इसके लिए 10-12 पत्तियां तुलसी की मिक्सी में पीस लें। इसमें नीबू और शहद मिलाकर गर्म पानी के साथ पीएं।

दिन भर लें फ्रूट जूस –
पूरे दिन में फलों या सब्जियों का जूस लेते रहने से आप एनर्जेटिक रहेंगे। फू्रट्स और वेजीटेबल जूस में टमाटर, खीरा या कोई भी मनपसंद सब्जी ले लें। टमाटर कैल्शियम, फास्फोरस, क्लोरिन, सोडियम और आयोडीन से भरपूर होता है। यह वजन कम करने में भी फायदेमंद रहेगा।

सूप को बनाएं डिनर –
दिन में लिक्विड लेते रहने के बाद रात को सब्जियों का सूप आपके लिए लाभदायक रहेगा। ध्यान रखें सब्जियों को मिक्स न करें। केवल एक ही सब्जी का सूप बनाएं। सूप में चाहें, तो अंकुरित दालें मिक्स कर सकते हैं। दो बड़ी कटोरी सूप में मुठ्ठूीभर अंकुरित दाल काफी होती है। इसके अलावा, अंकुरित गेहूं का जूस (व्हीट जूस), अंकुरित मूंग का जूस पीना भी फायदेमंद है। इन्हें विटामिंस से भरपूर पौष्टिक टॉनिक भी कहा जाता है। एलोवीरा जूस भी रात के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो