scriptसुबह जल्दी उठने से शरीर और मन दोनों ही स्वस्थ रहते हैं | waking up early in the morning keeps both body and mind healthy | Patrika News

सुबह जल्दी उठने से शरीर और मन दोनों ही स्वस्थ रहते हैं

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2021 02:02:16 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

सुबह जल्दी उठना मनुष्य को स्वस्थ, धनी और बुद्धिमान बनाता है। स्वस्थ रहने के लिए सुबह जल्दी उठने की आदत डालें। यह दिमाग, शरीर और आत्मा को तरोताजा करने के साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। सूर्योदय से पहले उठने से शरीर और दिमाग फ्रेश रहता है और कब्ज व अपच की समस्या भी नहीं होती।

सुबह जल्दी उठने से शरीर और मन दोनों ही स्वस्थ रहते हैं

waking up early in the morning keeps both body and mind healthy

नई दिल्ली। सुबह जल्दी उठने से और भी अनेक फायदे हैं या फिर यह कहे कि अनगिनत फायदे हैं। सुबह उठने से हमारा शरीर स्वस्थ और फिट रहता है। सूरज निकलने से पहले उठना बॉडी, माइंड और स्पिरिट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस वक्त उठने से माइंड और बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन पॉजिटिव रहता है। जबकि सूरज निकलने के बाद उठना नेगेटिव ब्लड सर्कुलेशन का कारण बनता है। सूर्योदय से पहले उठने से शरीर और दिमाग फ्रेश रहता है और कब्ज व अपच की समस्या भी नहीं होती। फिर पूरा दिन आपका मूड फ्रेश रहता है। इससे आपकी पावर व कपैसिटी बढ़ती है, याददाश्त तेज होती है और नजर भी कमजोर नहीं होती। अगर आप जल्‍दी उठेंगे तो सोएंगे भी जल्‍दी ही, जो सेहत के लिए और बेहतर है।

सुबह जल्दी उठने के फायदे

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है :

दुनिया भर में किए गए शोध बताते हैं कि सुबह जल्दी जागना और रात को जल्दी सो जाना हमारे शरीर को पर्याप्त आराम दिलाने में मदद करता है। पर्याप्त नींद कम शारीरिक और मानसिक तनाव के लिए सीधे आनुपातिक है, अगर पर्याप्त नींद मिलती है तो हमारा शरीर खुद को फिर से जीवंत करता है।
यह भी पढ़े: आइए जानें 10 उपाय के बारे में, जो 10 मिनट में तनाव दूर भगाएं

आउटपुट बेहतर होगा :

सुबह जल्‍दी उठने से शरीर का आलस खत्‍म होगा। आप काम जल्‍दी न‍िपटाकर ऑफ‍िस पर जल्‍दी फोकस करेंगे। ऐसे में आपका आउटपुट अच्‍छा होगा।

खुद के लिए वक्त :

यूं तो सुबह जल्दी उठने के हजारों फायदे हैं, उनमें से एक फायदा है अपने लिए समय निकाल पाना। जब आप सुबह जल्दी उठते हैं तब आपके पास दिनचर्या शुरू होने से पहले कुछ घंटे होते हैं। इन घंटों को आप खुद को दे सकते हैं।

रात में अच्छी नींद आती है :

सुबह जल्दी उठने से आपको रात में अच्छी नींद आती है। इससे आप पर्याप्त नींद लेते हैं। पूरी नींद लेने से मोटापा समेत अन्य बीमारियां नहीं होती है। अच्छी नींद लेने से आपकी त्वचा प्राकृतिक रूपे से ग्लो करता है।
यह भी पढ़े: खुश रहने के लिए अपनाएं ये बेहतरीन तरीका, जिससे शारीरिक और मानसिक समस्याएं होंगी दूर

डाइट हेल्‍दी रहेगी :

जल्‍दी उठेंगे तो द‍िन में क्‍या खाना है, इसका प्‍लान बना सकेंगे। साथ ही ब्रेकफास्‍ट करने का समय भी होगा। वैसे भी नाश्‍ते से जो एनर्जी म‍िलती है, द‍िन भर की एक्‍ट‍िव‍िटीज उसी पर न‍िर्भर रहती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो