World Cancer Day: जानिए कैंसर से जुड़ी वो खास बातें जो आप जानना चाहते हैं

World Cancer Day: क्या ज्यादा मीठा और आर्टिफिशियल स्वीटनर खाने से कैंसर होता है?

By: विकास गुप्ता

Published: 04 Feb 2020, 02:43 PM IST

सवाल : क्या मोटापे से कैंसर होने की आशंका रहती है?

जवाब : मोटापा कैंसर का प्रमुख रिस्क फैक्टर है। एक अध्ययन में पाया गया है कि मोटापे से 16 तरह के कैंसर का खतरा बढ़ता है। इसमें आंतें, लिवर और पैंक्रियाज भी शामिल हैं। फैट की वजह से शरीर में कैंसर सेल्स तेजी से पनपते हैं। नॉर्वे में हुए एक शोध में पाया गया है कि कैंसर के 15 फीसदी रोगियों का वजन मानक से अधिक था।

सवाल : क्या ज्यादा मीठा और आर्टिफिशियल स्वीटनर खाने से कैंसर होता है?
जवाब : ऐसा नहीं है, लेकिन इससे रिस्क बढ़ जाता है। कैंसर सेल्स ही नहीं, शरीर के अन्य सेल्स भी ऊर्जा के लिए ग्लूकोज पर निर्भर होते हैं। इनमें कैलोरी अधिक होती है।

सवाल : क्या बायोप्सी से कैंसर फैलने का खतरा रहता है?
जवाब : नहीं। यह केवल लोगों में भ्रम है कि बायोप्सी से कैंसर तेजी से फैलने लगता है। बायोप्सी केवल एक जांच प्रक्रिया है। बायोप्सी में मरीज के शरीर के ऊतकों या कोशिकाओं को सैंपल लेते हैं और फिर माइक्रोस्कोपिक-पैथोलोजी जांच करते हैं। इससे डरे नहीं।

सवाल : क्या कैंसर छूने से फैलता है?
जवाब : यह गलत है। कोई भी कैंसर छूने, हाथ मिलाने, गले लगाने से नहीं फैलता है। सिर्फ टिश्यू या फिर अंग प्रत्यारोपण के मामले में ही आशंका रहती है। इसलिए कैंसर मरीजों से दूरी न बनाएं। उनका सहयोग करें।

सवाल : परिवार में किसी को कैंसर है तो दूसरे को भी होगा?
जवाब : फैमिली हिस्ट्री है तो परिवार के अन्य सदस्यों में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए उन सभी लोगों को नियमित जांच करवानी चाहिए। परिवार में जिनकी उम्र 30वर्ष से अधिक है वे जरूर करवाएं।

सवाल : क्या परफ्यूम से कैंसर होता है?
जवाब : कई रिसर्च के अनुसार, परफ्यूम में एल्यूमिनियम कंपाउंड्स और पैराबेन होते हैं जो स्किन के रास्ते शरीर में पहुंचकर नुकसान पहुंचा सकते हैं। सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें।

सवाल : क्या कैंसर दोबारा हो सकता है?
जवाब : कोई भी कैंसर दोबारा हो सकता है। अगर उसका पूर्ण इलाज नहीं हुआ है। विकसित देशों में कैंसर के इलाज से ज्यादा बचाव पर ध्यान दिया जाता है। देरी से इलाज होने पर भी कैंसर दोबारा हो सकता है। इसलिए बीच-बीच में स्क्रीनिंग कराते रहना चाहिए।

सवाल : कैमिकल फैक्ट्री में काम करने से कैंसर होता है?
जवाब : एस्बेटॉस, ऑर्सेनिक और सिलिका के दुष्प्रभाव से कैंसर का खतरा रहता है। कैमिकल फैक्ट्री में काम करने वाले मास्क व सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल करें। साथ ही बीच-बीच में जांचें करवाते रहें।

सवाल : नाइट शिफ्ट से क्या कैंसर की आशंका रहती है?
जवाब : नाइट शिफ्ट से कैंसर नहीं होता है। लेकिन नींद न पूरी होने से बॉडी में स्ट्रेस बढ़ता है। स्ट्रेस से कैंसर की आशंका बढ़ जाती है। अगर रात में काम करते हैं तो दिन में पूरा आराम करें। डरने की बात नहीं है।

सवाल : अनियमित पीरियड्स से भी क्या कैंसर हो सकता है?
जवाब : केवल पीरियड्स अनियमित रहने से कैंसर नहीं होता है। अधिक रक्तस्राव से खून की कमी हो सकती है। अगर ब्लीडिंग से रोजाना 4-5 पैड रोज बदलने पड़े तो इसका परीक्षण जरूरी है।

Show More
विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned