World Hypertension Day: याेग से दूर करें उच्च रक्तचाप की समस्या

World Hypertension Day 2020: हाई ब्लडप्रेशर और तनाव आजकल की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। सेतुबंधासन को करने के दौरान शरीर का पोज किसी सेतु के समान हो जाता है। इस आसन का प्रतिदिन अभ्यास डिप्रेशन और स्ट्रेस, तनाव को दूर करने में मदद करता है। यह मन को शांत करता है...

By: युवराज सिंह

Published: 17 May 2020, 03:02 PM IST

World Hypertension Day: हाई ब्लडप्रेशर और तनाव आजकल की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। WHO के मुताबिक दुनियाभर में 1.13 बिलियन लोगों को हाइपरटेंशन है। हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए सही समय पर अगर ध्यान ना दिया जाए तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है। लेकिन आप चाहे ताे कुछ याेगासनाें के जरिए उच्च रक्तचाप की समस्या पर लगाम लगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन आसनाें के बारे में जिन्हें करने से हाई ब्लडप्रेशर और तनाव से राहत मिलती है।

सेतुबंधासन
सेतुबंधासन को करने के दौरान शरीर का पोज किसी सेतु के समान हो जाता है। इस आसन का प्रतिदिन अभ्यास डिप्रेशन और स्ट्रेस, तनाव को दूर करने में मदद करता है। यह मन को शांत करता है। इसलिए यह आसन उच्च रक्तचाप और माइग्रेन की बीमारी में लाभ पहुंचाने के लिए बहुत प्रचलित है।

भुजंगासन
भुजंगासन करने से शरीर लचीला होता है और कमर दर्द और पेट की बढ़ी हुई चर्बी से निजात मिलती है। अस्थमा के मरीजों के लिए भुजंगासन बहुत लाभदायक है। इसके साथ ही यह आसन तनाव और उच्च रक्तचाप से भी आराम दिलाता है।

शवासन
शरीर को आराम पहुंचाने और मस्तिष्क को शांति देने के लिए शवासन करना बहुत लाभकारी है। उच्च रक्तचाप और अनिद्रा की शिकायत दूर करने में शवासन मदद करता है। इस आसन को करना बहुत आसान है।

बालासन
बालासन को चाइल्ड पोज भी कहते हैं। इस आसन को करने से तनाव या हाइपरटेंशन की परेशानी से निजात मिलती है। इस आसन को करने से रक्त का संचार पूरे शरीर में सुचारू रूप से होता है। बालासन को करने से सांस की प्रक्रिया पर ध्यान दिया जाता है, जो तनाव और स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है।

सुखासन
सांस की प्रक्रिया से संबंधित इस आसन को करने से स्ट्रेस कम होता है। सुखासन की क्रिया को करने से मस्तिष्क को शांति मिलती है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है।

Show More
युवराज सिंह Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned