scriptBudget 2021: सीतारमण ने भाषण में किया टैगोर की कविता का जिक्र, दिखी बंगाल चुनाव की झलक | budget 2021 nirmala sitharaman recites rabindranath tagore poem | Patrika News
Budget News

Budget 2021: सीतारमण ने भाषण में किया टैगोर की कविता का जिक्र, दिखी बंगाल चुनाव की झलक

निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण की शुरुआत में रवींद्रनाथ टैगोर की कविता का जिक्र किया। सीतारमण ने कहा, मैं रवींद्रनाथ टैगोर की एक लाइन का जिक्र करना चाहूंगी जिन्‍होंने कहा था।

नई दिल्लीFeb 01, 2021 / 12:39 pm

Shaitan Prajapat

nirmala sitharaman

nirmala sitharaman

नई दिल्‍ली। कोरोना महामारी के बीच केन्द्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का पहला पेपरलेस बजट पेश किया है। उन्‍होंने बजट भाषण की शुरुआत में नोबेल पुरस्‍कार विजेता साहित्‍यकार और कवि रवींद्रनाथ टैगोर की एक लाइन का जिक्र किया। सीतारमण ने कोविड महामारी से भारत की लड़ाई का जिक्र करते हुए कहा, मैं रवींद्रनाथ टैगोर की एक लाइन का जिक्र करना चाहूंगी जिन्‍होंने कहा था, ‘Faith is the bird that feels the light and sings when the dawn is still dark.’मतलब विश्‍वास वह च‍िड़‍िया है जो सुबह के अंधेरे में भी रोशनी महसूस कर लेती है और गाती है।’ सीतामरण ने कहा कि इतिहास में यह पल एक नए युग की सुबह का है, जिसमें भारत उम्‍मीद की भूमि बनने की ओर अग्रसर है। उनकी कविता को बंगाल चुनाव को जोड़कर देखा जा सकता हैै।

केंद्र सरकार ने हरसंभव की मदद
वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि कोरोना के संकट के दौरान केंद्र सरकार ने गरीबों की हरसंभव मदद की। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के दौरान छोटे-मझोले उद्योगों की सरकार ने मदद की और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के तहत कुल 27.1 लाख करोड़ रुपये का पैकेज जारी किया। सीतारमण ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में अभूतपूर्व मंदी आई, बावजूद इसके भारत ने बेहतर प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़े :— मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर, जनवरी में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा GST कलेक्शन

लॉकडाउन में उठाए कदम गिनाए
वित्त मंत्री ने भाषण की शुरुआत में कहा कि यह बजट ऐसी परिस्थितियों में तैयार किया गया है जो पूर्व में कभी नहीं थी, 2020 में हमने कोविड-19 के साथ क्या-क्या सहन किया उसका कोई उदाहरण नहीं। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2.76 लाख करोड़ रूपये की पीएम गरीब कल्याण योजना घोषित की, इसके साथ ही 800 मिलियन लोगों के लिए मुफ्त खाद्यान उपलब्ध कराया। पीएम ने 80 मिलियन परिवारों को कई महीनों तक मुफ्त गैस मुहैया कराया, 40 मिलियन से अधिक किसानों, महिलाओं, गरीबों के लिए सीधे नकद राशि मुहैया कराई।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z0mq3

Home / Budget News / Budget 2021: सीतारमण ने भाषण में किया टैगोर की कविता का जिक्र, दिखी बंगाल चुनाव की झलक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो