scriptतीर-गोफन से हमला करने वाले 40 गांव के अतिक्रमणकारियों ने डाले हथियार, जंगल बचाने का लिया प्रण | encroachers of 40 villages attacked by arrows slings laid down arms | Patrika News
बुरहानपुर

तीर-गोफन से हमला करने वाले 40 गांव के अतिक्रमणकारियों ने डाले हथियार, जंगल बचाने का लिया प्रण

बुरहानपुर में अतिक्रमणकारियों ने हथियार डालते हुए जंगलों की सुरक्षा करने का प्रण लिया है।

बुरहानपुरMar 28, 2023 / 02:04 pm

Faiz

News

तीर-गोफन से हमला करने वाले 40 गांव के अतिक्रमणकारियों ने डाले हथियार, जंगल बचाने का लिया प्रण

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले के अंतर्गत आने वाले घाघरला और उसके आसपास रहने वाले 40 गांवों के ग्रामीणों ने पुलिस और प्रशासन के सामने तीर और गोफन रखकर आत्मसमर्पण किया है। ये सभी वन अतिक्रमणकारी हैं जो घाघरला के जंगलों को काटकर अतिक्रमण करते आ रहे थे। जब भी वन विभाग और पुलिस का अमला कटाई रोकने जंगल जाता, उन पर यह अतिक्रमणकारी तीर और गोफन से हमला कर देते। बता दें कि, पिछले दो-तीन महीनों से गतिरोध बना हुआ था। एक बार तो इन लोगों ने वन चौकी तक लूट ली थी। लेकिन, अब खुशी की बात ये है कि, इन वन अतिक्रमणकारियों ने पुलिस और प्रशासन के साथ मिलकर जंगलों को बचाने का प्रण लिया है।

बुरहानपुर जिले में पिछले कुछ महीनों से वन अतिक्रमणकारियों की चर्चा जोरों पर हैं। कुछ दिनों में घाघरला और आसपास के जंगलों में आधा दर्जन से अधिक मुठभेड़ के मामले सामने आ चुके हैं। इन वन अतिक्रमणकारियों ने फॉरेस्ट के रेंज ऑफिस तक को घेरकर वन अमले को घायल कर वहां से गिरफ्तार साथियों को छुड़ा लिया था। इसके बाद पुलिस और वन अमले ने भी अतिक्रमणकारियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने की योजना बना रखी थी। हालांकि, पुलिस और प्रशासन लगातार समझाइश देने की कोशिश में था, जंगलों में अवैध अतिक्रमण के लिए हरियाली को नष्ट न किया जाए। सोमवार को घाघरला और आसपास के 40 गांवों के सैकड़ों वन अतिक्रमणकारियों ने तीर और गोफन त्यागते हुए प्रशासन के सामने समर्पण किया है।

 

यह भी पढ़ें- बीच सड़क पर वकीलों ने भाजपा नेता को जमकर पीटा, BJP नेता बोले- PFI कार्यकर्ता है वकील


तीर-कमान रखते हुए बोले- आप चिंता न करो, जंगलों की हिफाजत अब हम करेंगे

वन अतिक्रमणकारियों ने अपने तीर और गोफन का समर्पण करते समय एकजुट होकर नारेबाजी की। उन्होंने नारे लगाते हुए कहा कि, आज से वो सभी अपने तीर-कमान सरेंडर करते हैं, आज से वो सभी घाघरला के जंगलों में नहीं जाएंगे। इसके बाद सभी ने अपने तीर-कमान सांकेतिक रूप से प्रशासन के सामने जमीन पर रख दिए। समर्पण करने के बाद अतिक्रमणकारियों ने वादा किया कि, वे अब प्रशासन के साथ मिलकर जंगल बचाने की जिम्मेदारी निभाएंगे। उनके रहते कोई भी जंगलों में अतिक्रमण नहीं कर सकेगा।

 

यह भी पढ़ें- सुहागरात के दिन ही दुल्हन ससुराल छोड़कर भाग आई थी मायके, गुस्साया पति – पत्नी के साथ सास को भी उठा ले गया


आरोपियों पर कार्रवाई होगी

इधर बुरहानपुर एसपी राहुल कुमार का कहना है कि, घाघरला के वन अतिक्रमणकारियों ने वीडियो जारी किया है, जिसमें वो प्रशासन के सामने तीर – कमान डालते नजर आ रहे हैं। वो ये कहते भी नजर आ रहे हैं कि, वे कहीं अतिक्रमण करने नहीं जाएंगे। इसके साथ ही, किसी पर भी तीर – कमान से हमला नहीं करेंगे। हालांकि, उनके इस फैसले का मतलब ये नहीं है कि, सबकुछ खत्म हो गया है। पिछले दिनों अतिक्रमणकारियों के खिलाफ जो केस दर्ज हुए थे, उसमें कानूनी तरीके से कार्रवाई की जाएगी।

//?feature=oembed

Home / Burhanpur / तीर-गोफन से हमला करने वाले 40 गांव के अतिक्रमणकारियों ने डाले हथियार, जंगल बचाने का लिया प्रण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो