scriptगोरखपुर-मुंबई एक्सप्रेस में आग से अफरा-तफरी, ट्रेन रुकते ही भागे यात्री | fire brokeout in mumbai Ltt gorakhpur express | Patrika News
बुरहानपुर

गोरखपुर-मुंबई एक्सप्रेस में आग से अफरा-तफरी, ट्रेन रुकते ही भागे यात्री

mumbai Ltt gorakhpur express: ब्रेक शू चिपकने से हादसा, रेलवे कर्मियों की सतकर्तता से बुझाई आग, आधा घंटा स्टेशन पर खड़ी रही ट्रेन…>

बुरहानपुरMay 26, 2021 / 08:48 am

Manish Gite

26burhanpur.png

 

बुरहानपुर. लोकमान्य तिलक मुंबई गोरखपुर एक्सप्रेस के एक बोगी के पहिये के पास आग लगने से हड़कंप मच गया। ट्रेन के पहियों के पास आग की लपटे निकलती देखकर एक यात्री ने गार्ड को सूचना दी। बुरहानपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन को रोकने के बाद अग्निशमन यंत्र की मदद से आग पर काबू किया गया। आग की घटना के बाद यात्री घबरा गए थे। इससे अफरा तफरी भी मची। करीब 30 मिनट तक ट्रेन स्टेशन पर ही खड़ी रही। रेलवे अधिकारियों कर्मियों की सतर्कता से आग की घटना टली और पूरी ट्रेन चेक करने के बाद भुसावल के लिए रवाना किया गया।

 

यह भी पढ़ेंः पापा की आंख और जबड़ा निकालना पड़ा, बेटी ने सीएम से कहा- इंजेक्शन दिलवा दो

यह भी पढ़ेंः VIDEO: ब्लैक फंगस के इंजेक्शन के लिए सीएम से बेटी की गुहार

 

जानकारी अनुसार घटना मंगलवार रात 8 बजे की है। खंडवा से भुसावल के लिए रवाना हुई नॉन स्टॉपेज विशेष गाड़ी लोकमान्य तिलक मुंबई गोरखपुर एक्सप्रेस के कोच नंबर डी-2 जनरल के पहिए के पास आग लग गई थी। बुरहानपुर रेलवे स्टेशन से कुछ ही दूरी पर एक यात्री ने पहिए के पास आग की लपटों को निकलता देखकर पीछे अंतिम कोच में बैठे गार्ड को आवाज लगाकर पहिए में आग लगने की सूचना दी। गार्ड ने तुरंत चालक को मैसेज देकर स्टेशन पर सूचना दी। बुरहानपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर गाड़ी को रोकने के बाद कोच से यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकल कर रेलवे कर्मचारियों ने अग्निशमन यंत्र से आग बुझाने का प्रयास शुरू कर किया। करीब 15 मिनट के अंदर आग बुझाने के बाद सभी कोच के पहियों की तकनीशियनों ने जांच की। 30 मिनट के बाद गाड़ी को भुसावल के लिए रवाना किया गया।

 

यह भी पढ़ेंः शादी के दिन बॉयफ्रैंड के साथ भागी दुल्हन


 

 

ब्रेक शू चिपकने से लगी थी आग

रेलवे अधिकारियों के अनुसार डी- 2 कोच के पहिए के पास ब्रेक शू के चिपकने से हादसा हुआ। गाड़ी को ब्रेक लगाते समय शू पहिए से चिपक जाता है, फिर बाद में अलग होता है, लेकिन गोरखपुर एक्सप्रेस में ब्रेक शू चिपकने के बाद अलग नहीं हुआ जिससे शू जलने के कारण आग की लपटें निकली। यह फाइबर का होता है जो गर्म होने के बाद जलता है। स्टेशन पर रखे अग्निशमन यंत्र से ब्रेक शू में लगी आग को बुझा दिया गया। आग की सूचना मिलने पर स्टेशन के अधिकारियों ने निगम फायर वाहन को भी सूचना दी। गंभीरता से लेते हुए तुरंत आग बुझाने की व्यवस्था कर ली। आरपीएफ और जीआरपी द्वारा यात्रियों को सुरक्षित कोच में वापस बैठाकर रवाना किया गया।

यह भी पढ़ेंः बिजली बिल के लिए बड़ी राहत, कैश काउंटरों पर फिर से भर सकेंगे बिल

कोच में सवार यात्रियों में हड़कंप

डी-2 जनरल कोच के पहिए में आग लगने के बाद यात्रियों में हड़कंप में मच गया। स्टेशन पर ट्रेन रूकने तक यात्री घबराए हुए थे। बुरहानपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रूकते ही यात्रियों ने बाहर दौड़ लगा दी। ट्रेन में आग लगने की सूचना के बाद आसपास के कोच में सवार यात्री में बाहर निकल आए। स्टेशन पर 30 मिनट तक लोगों की भीड़ लगी रही। रेलवे अधिकारियों द्वारा यात्रियों को समझाइश देकर वापस ट्रेन में बैठाया गया। चालक, परिचालक, गार्ड सहित तकनीशियों द्वारा ट्रेन की जांच पड़ताल करने के बाद ही हरी झंडी देकर रवाना किया गया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81i82o
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो