scriptAadhaar Card Update How to Change name and mobile number in Aadhar car | Aadhaar Card Update : आपके आधार कार्ड में है ये गलतियां, घर बैठे ऐसे करें ठीक | Patrika News

Aadhaar Card Update : आपके आधार कार्ड में है ये गलतियां, घर बैठे ऐसे करें ठीक

जैसे-जैसे आधार कार्ड की जरूरत बढ़ रही है वैसे-वैसे और ज्यादा महत्वपूर्ण होता जा रहा है। अगर किसी के आधार से नाम या जन्म तिथि दूसरे दस्तावेजों से अलग अलग है, तो उनको कई प्रकार की परेशानियों से जूझना पड़ता है।

नई दिल्ली

Published: December 12, 2021 11:24:15 am

Aadhaar Card Update : आधार कार्ड भारतीय नागरिक के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। आज सरकारी या गैर सरकारी काम आधार कार्ड के बिना नहीं हो सकता। स्कूल में बच्चे के प्रवेश, बैंक में खाता खुलवाना, बैंक से लेनदेन और आरटीआर के आधार बहुत आवश्यक हो गया है। सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है। जैसे-जैसे आधार कार्ड की जरूरत बढ़ रही है वैसे-वैसे और ज्यादा महत्वपूर्ण होता जा रहा है। अगर किसी के आधार से नाम या जन्म तिथि दूसरे दस्तावेजों से अलग अलग है, तो उनको कई प्रकार की परेशानियों से जूझना पड़ता है। अगर आपके भी आधार में जन्मतिथि, नाम या मोबाइल नंबर में कुछ गड़बड़ है तो घबराएं नहीं।

Aadhaar Card Update
Aadhaar Card Update

घर बैठे आधार में कर सकते है सुधार
आधार नंबर जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) नागरिकों को अपने आधार में सुधार करने के लिए विकल्प दिए हैं। UIDAI के अनुसार केवल डिक्लेयर्ड या अनवेरिफाइड डेट ऑफ बर्थ को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है। आपको डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने के लिए जरूरी दस्तावेज की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करन होगा। नीचे बताए गए आसान तरीकों से आप अपने आधार में जो कमियां हैं उनको दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं घर बैठे अपने आधार में जन्मतिथि और मोबाइल नंबर कैसे अपडेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card: आधार कार्ड धारक जल्द कर लें यह काम, नहीं तो देना होगा भारी जुर्माना


Aadhaar Card में ऐसे सही करें अपना नाम और मोबाइल नंबर
— सबसे पहले आधार की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
— होमपेज पर ‘My Aadhaar’ टैब पर जाएं और ‘Update Demographics Data Online’ पर क्लिक करें।
— अब एक नई टैब खुलेगी जहां पर Proceed to Update Aadhaar पर क्लिक करें।
— इसके बाद अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
— अब Send OTP पर क्लिक करें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। — इसके बाद ओटीपी दर्ज करके Submit पर क्लिक करें।
— अब Update Demographics Data ऑप्शन पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card : UIDAI ने जनता की दी बड़ी राहत, अब कहीं पर भी डाउनलोड करें आधार कार्ड


— इसके बाद नाम का ऑप्शन पर जाएं।
— नाम बदलने के साथ पैन कार्ड या पासपोर्ट जैसे डॉक्यूमेंट को प्रूफ के लिए अपलोड करें।
— डॉक्यूमेंट अपलोड होने के बाद सही डिटेल्स दर्ज करें।
— यह प्रोसेसर पूरा होने के बाद आपको पेमेंट करना होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.