scriptlink your pan card with aadhaar card else you have to pay fine | Aadhaar Card: आधार कार्ड धारक जल्द कर लें यह काम, नहीं तो देना होगा भारी जुर्माना | Patrika News

Aadhaar Card: आधार कार्ड धारक जल्द कर लें यह काम, नहीं तो देना होगा भारी जुर्माना

सरकारी और गैर-सरकारी काम आधार के बिना नहीं हो सकते है। बच्चे के स्कूल में दाखिले, बैंक में खाता खोलना, बैंक से लेन-देन, लोन, वाहन या प्रोपट्री खरीदना में आधार की आवश्यकता पड़ती है। सरकारी योजनाओं का लाभ लेेने के लिए भी आधार अनिवार्य हो गया है।

नई दिल्ली

Updated: December 07, 2021 06:27:17 pm

Aadhaar Card Update : मौजूदा समय में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। आज हर काम के लिए आधार की जरूरत पड़ती है। सरकारी और गैर-सरकारी काम आधार के बिना नहीं हो सकते है। बच्चे के स्कूल में दाखिले, बैंक में खाता खोलना, बैंक से लेन-देन, लोन, वाहन या प्रोपट्री खरीदना में आधार की आवश्यकता पड़ती है। सरकारी योजनाओं का लाभ लेेने के लिए भी आधार अनिवार्य हो गया है। जैसे जैसे आधार की जरूरत बढ़ती जा रही है वैसे वैसे इसमें बदलाव कर इसको ताकतवर बना रहे है।

Aadhaar Card
Aadhaar Card

तो देना होगा 1000 रुपए का जुर्माना
सरकार ने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। अगर आपने अभी तक आधार कार्ड को पैन कार्ड से नहीं जोड़ है तो तुरंत यह काम कर ले। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने लोकसभा में एक वित्त विधेयक पास किया है। इस विधेयक के तहत अब आधार को पैन से जोड़ना अनिवार्य है। यह आयकर कानून 1961 की धारा 234एच के तहत भी आवश्यक है। आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए अब 31 मार्च, 2022 का समय दिया गया है। अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो 1000 रुपए का जुर्माना चुकाना पड़ेगा। अगर कोई व्यक्ति लास्ट डेट तक अपने पैन को आधार से नहीं जोड़ता है तो उसका पैन बेकार हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

Aadhaar card download: आधार को मोबाइल में डाउनलोड करना हुआ आसान, फोन में ऐसे करें डाउनलोड

घर बैठे ऐसे करें आधार—पैन कार्ड को लिंक
— सबसे पहले आप आयकर विभाग की आधिकारिक नई वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाएं।
— होमपेज पर 'Link Aadhaar' के विकल्प पर क्लिक करें।
— इसके बाद स्टेट्स को देखने के लिए 'Click here' पर क्लिक करें।
— अब अपने आधार और पैन कार्ड की डिटेल्स दर्ज करें।
— अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से पहले से लिंक हैं तो your PAN is linked to Aadhaar Number लिखा नजर आएगा।
— अगर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं किया है तो आप इस लिंक https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर क्लिक करें।
— इसके बाद Link Aadhaar पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card : UIDAI ने जनता की दी बड़ी राहत, अब कहीं पर भी डाउनलोड करें आधार कार्ड


— अब आपको यहां अपनी डिटेल्स दर्ज करें।
— इसके बाद आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।
— स्क्रीन पर आधार से पैन के लिंक होने के सक्सेसफुल होने का मैसेज भी दिखाई देने लगेगा।

यह भी पढ़ें
Aadhaar card download: आधार को मोबाइल में डाउनलोड करना हुआ आसान, फोन में ऐसे करें डाउनलोड
https://www.patrika.com/business-news/how-to-download-aadhar-card-in-mobile-phone-know-this-simple-step-7207479/

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card: आधार में एड्रेस अपडेट करना हुआ कठिन, UIDAI ने नियमों में किया ये बदलाव

मैसेज के जरिए भी सकते हैं लिंक
अगर आपके पास कंप्यूटर या स्मार्टफोन नहीं है तो आप SMS के जरिए भी अपने पैनकार्ड को आधार से लिंक करवा सकते हैं। इसके लिए आपको आधार में दिए गए नंबर से UIDPAN<12-अंको का आधार के साथ पैन नंबर टाइप करके 567678 या 561561 पर sms भेज सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहRation Card से राशन नहीं लेने वालों पर भी होगी कार्यवाई, दूसरे के कार्ड का इस्तेमाल करने पर हो सकती है सज़ाराजस्थान में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी,विवाह समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमतिJaipur Corona Update: जयपुर में आज मिले 2919 नए कोरोना मरीज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.