scriptAdani Group को Fitch ने दी खुशखबरी, निवेशकों-पूंजी और संकट के असर को लेकर कही ये बड़ी बात | Fitch Ratings on Adani Group Companies: 'No immediate impact on rated credit profiles' | Patrika News
कारोबार

Adani Group को Fitch ने दी खुशखबरी, निवेशकों-पूंजी और संकट के असर को लेकर कही ये बड़ी बात

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी Fitch ने Adani Group और गौतम अदाणी को बड़ी खुशखबरी दी है। Fitch ने कहा है कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद Adani Group की कंपनियों पर तत्काल कोई प्रभाव नहीं पड़ा है, लेकिन हम करीब से मॉनिटरिंग करते रहेंगे।
 

नई दिल्लीFeb 03, 2023 / 03:05 pm

Abhishek Kumar Tripathi

fitch-ratings-on-adani-group-companies-no-immediate-impact-on-rated-credit-profiles.jpg

Fitch Ratings on Adani Group Companies: ‘No immediate impact on rated credit profiles’

Adani Group की कंपनियों के शेयर्स में लगातार गिरावट के बीच राहत भरी खबर आई है। Fitch ने कहा है कि शार्ट सेलर हिंडनबर्ग के रिपोर्ट का अडानी ग्रुप की कंपनियों के रेटिंग और उनके सिक्योरिटिज पर फिलहाल कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। इसके साथ ही कंपनी के कैश फ्लो के अनुमान में भी कोई भौतिक बदलाव नहीं आने की उम्मीद है। अमरीकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद लगातार आदानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट जारी है और कांग्रेस सहित सभी विपक्षी पार्टियां जांच की मांग कर रही हैं। इन सबके बीच Fitch का ये बयान Adani Group को राहत देने वाला है।

हालांकि Fitch ने कहा है कि वह Adani Group के उन सभी कंपनियों का करीबी से मॉनिटरिंग करता रहेगा, जिसे उसने रेटिंग दी है। जिसमें कंपनियों के फाइनैंसिंग, लंबी समय में कॉस्ट ऑफ फाइनैसिंग सहित उन सभी मामलों पर नजर रखी जाएगी, जिससे कंपनी के क्रेडिट प्रोफाइल पर असर पड़ सकता है। इसके साथ ही Fitch ने बताया कि Adani Group का अभी कोई भी बड़ा ऑफशोर बॉन्ड मैच्योर नहीं होने वाला है। अदानी पोर्ट्स का जून 2024, आदानी ग्रीन एनर्जी सहित बाकी कंपनियों का बॉन्ड 2026 या उसके बाद मैच्योर होने वाला है।

Adani Group के कैश फ्लो पर कोई असर नहीं
24 जनवरी को हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से शेयरों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है, जिसने आदानी ग्रुप की वित्तीय स्थिति पर चिंता जताई है। इसके साथ कई प्रकार के घोटालों का भी आरोप लगाया है। वहीं बीते दिन गौतम अदाणी ने अडानी एंटरप्राइजेज के FPO को वापस ले लिया है, जिसके बाद ग्रुप की अन्य कंपनियों के शेयर की गिरावट में तेजी आई है। इसी बीच Fitch ने कहा है कि Adani Group के कैश फ्लो पर किसी भी तरह का असर नहीं पड़ा है। हम फाइनेंस और इससे जुड़ी गतिविधियों पर भी बारीकी से नजर रख रहे हैं।

विपक्ष के पास नहीं है कोई मुद्दा: प्रह्लाद जोशी
आज भी संसद में अदानी ग्रुप के खिलाफ आरोपों की जांच को लेकर हंगामे जारी है, जिसके बाद सदन को 2 बजकर 30 मिनट के लिए स्‍थगित कर दिया गया है। इसी बीच मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि उससे (अदानी स्टॉक क्रैश) सरकार का कोई लेना देना नहीं है। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा प्राथमिकता रहती है। उनके(विपक्ष) पास कोई और मुद्दा नहीं है।

Home / Business / Adani Group को Fitch ने दी खुशखबरी, निवेशकों-पूंजी और संकट के असर को लेकर कही ये बड़ी बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो