scriptPost Office ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, शुरू हुई NEFT सर्विस | NEFT RTGS facility to available for post office account holders | Patrika News
कारोबार

Post Office ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, शुरू हुई NEFT सर्विस

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी है। अब पोस्ट ऑफिस के ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर कर पाएंगे। यानी किसी को पैसा भेजना पहले की तुलना में काफी आसान हो जाएगा। सर्कुलर के आधार पर 18 मई से NEFT की सुविधा शुरू हो गई है। वहीं RTGS की फैस‍िल‍िटी आने वाली 31 मई 2022 से म‍िलेगी।

नई दिल्लीMay 20, 2022 / 12:31 pm

Shaitan Prajapat

Post Office

Post Office

Post Office News : पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी है। अब पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट रखने वालों को भी बैंक के ग्राहकों की तरह बड़ी सुविधाएं मिलने जा रही है। इस सर्विस से ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर कर करते है। अब पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट रखने वाले भी बैंक के ग्राहकों की तरह नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के जरिए मनी ट्रांसफर सुविधा का फायदा उठा सकते है। डाक विभाग की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि 18 मई, 2022 से एनईएफटी की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। वहीं, आरटीजीएस की सुविधा 31 मई से शुरू होगी।

31 मई से शुरू हुई RTGS की सुविधा
सर्कुलर के आधार पर 18 मई से NEFT की सुविधा शुरू हो गई है। वहीं RTGS की फैस‍िल‍िटी इस महीने के अंतिम में यानी 31 मई 2022 से सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। इस सर्विस से पैसे भेजना पहले के मुकाबले आसान हो जाएगा। इस सुविधा से अब बैंक ग्राहक की तरह पोस्‍ट ऑफ‍िस के ग्राहकों को पैसा भेज सकेंगे। सर्कुलर के अनुसार, RTGS की सुविधा को लेकर अभी परीक्षण किए जा रहे है। माना जा रहा है कि यह सुविधा 31 मई 2022 से ग्राहकों के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

क्या है NEFT
नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) एक इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट मोड है। इसमें एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसों का लेनदेन किया जाता है। इंटरनेट बैंकिंग के जरिए इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस बैंक की छुट्टियों और समय की परवाह किए बिना ये सुविधाएं 24x7x365 उपलब्ध हैं। एनईएफटी के जरिए आप कितने भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है। इसमें कोई लिमिट तय नहीं की गई है।


यह भी पढ़ें

UPI से पेमेंट करते समय भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां, वरना पलक झपकते ही अकाउंट खाली







क्या होता है RTGS
रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) की बात करें तो यह फंड ट्रांसफर करने की एक तेज प्रक्रिया होती है। इसके जरिए एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर करने का सबसे फास्ट मोड है। इसमें फंड ट्रांसफर की कम से कम सीमा दो लाख रुपये हैं। आरटीजीएस मोटी रकम ट्रांसफर करने वाला मोड है। पोस्ट ऑफिस/बैंक की छुट्टियों और समय की परवाह किए बिना ये सुविधाएं 24x7x365 उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें

होम लोन की EMI से है परेशान, कम करने के लिए अपनाए ये तरीके





कितना देना होगा शुल्क
— 10 हजार रुपए तक के लिए : 2.50 रुपए और जीएसटी
— 10 हजार से एक लाख रुपए तक के लिए : 5 रुपए और जीएसटी
— 1 लाख रुपए से 2 लाख रुपए तक के लिए : 15 रुपए और जीएसटी
— 2 लाख रुपए के ऊपर के ट्रांजैक्शन के लिए : 25 रुपए और जीएसटी

Home / Business / Post Office ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, शुरू हुई NEFT सर्विस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो