scriptHow to Reduce Your Existing Home Loan EMI | होम लोन की EMI से है परेशान, कम करने के लिए अपनाए ये तरीके | Patrika News

होम लोन की EMI से है परेशान, कम करने के लिए अपनाए ये तरीके

इस महंगाई के जमाने में नया घर खरीदना एक बड़ी चुनौती है। आमतौर पर होम लोन बड़ी रकम के होते हैं। इसमें ब्याज के रूप में आप काफी पैसा चुकाते हैं। होम लोन की EMI भरते भरते लोग काफी परेशान हो जाते है। नीचे बताए गए तरीके अपनाकर आप भी अपने लोन की EMI का बोझ कम कर सकते है।

नई दिल्ली

Updated: May 15, 2022 01:38:47 pm

हर किसी का सपना होता है कि उसका खुद का आशियाना हो। घर खरीदने के लिए लोग दिन रात कड़ी मेहनत करते है और पाई पाई जोड़ते है। अधिकांश लोग घर खरीदने के लिए होम लोन लेते हैं। होम लोन ग्राहक के अपने घर के सपने को तो साकार करता है, लेकिन करीब 20 साल लंबी अवधि तक इस कर्ज को चुकाना एक मुश्किल प्रक्रिया है। केंद्रीय बैंक आरबीआई (RBI) ने इस महीने में अचानक दरों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया जिसके बाद बैंक भी कर्ज महंगा कर रहे हैं। महंगाई के इस जमाने में लोन चुकाना बहुत ही मुश्किल काम है। कुछ तरीके अपनाकर आप ईएमआई के बोझ को थोड़ा कम कर सकते है।

Home Loan EMI
Home Loan EMI

लोन की अवधि को बढ़ाना
अक्सर देखा जाता है कि जल्द से जल्द लोन चुकता करने के लिए लोन की अवधि कम लेते है। जिसके चलते बाद में परेशानी आती है। ईएमआई का भार कम करनेके लिए लोन की अवधि थोड़ी लंबी रहनी चाहिए। अगर आपने 5 लाख का लोन 6.75 फीसदी की दर पर 20 साल के लिए लिया। इसकी 19,009 रुपए की ईएमआई होती है और 20,62,183 रुपए ब्याज में चुकाने होंगे। वहीं अगर लोन अवधि 25 साल कर लेते है तो ईएमआई 17,273 रुपए। लेकिन ब्याज में 26,81,838 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

डाउनपेमेंट राशि बढाएं
होमलोन लेते समय आपको कुछ राशि डाउनपेमेंट करनी होती है। आपको कोशिश करनी चाहिए कि डाउनपेमेंट ज्यादा से ज्यादा जमा करवा सके। अगर 25 लाख रुपए का लोन 6.75 फीसदी की दर पर 20 साल के लिए लेते है तो ईएमआई 19009 रुपए होगी। कुल 20,62,183 रुपए ब्याज में चुकाने होंगे। यदि 2 लाख रुपये डाउनपेमेंट में चुकाते हैं तो 23 लाख के लोन की 17488 रुपए की ईएमआई होगी। कुल 18,97,207 रुपये का ब्याज चुकाना होगा।

होम लोन रीपेमेंट
लोन की अवधि समाप्त होने से पहले समय-समय पर प्री-पेमेंट का मौका मिला है। इसके जरिए आप कुल ब्याज के भुगतान को घटा सकते हैं। कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों को सालाना बोनस देती हैं। इसका इस्तेमाल प्री-पेमेंट के लिए किया जा सकता है। इससे न केवल ब्याज घटेगा, बल्कि होम लोन भी अधिक रफ्तार से अदा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

बेहद फायदेमंद है Post Office की यह स्कीम, रिटर्न में पा सकते हैं लाखों रुपए





ब्याज दरों की नियमित रूप से तुलना
वर्तमान में ग्राहकों के पास होम लोन की ब्याज दरों की तुलना का आसान विकल्प है। यह काम ऑनलाइन किया जा सकता है। मौजूदा होम लोन ग्राहकों को दूसरे बैंकों की दरों को नियमित रूप से चेक करते रहना चाहिए। अगर ब्याज दरों में अंतर दिखता है तो लोन को ट्रांसफर कर लेना चाहिए। बहुत सी ऐसी वेबसाइटें हैं जहां विभिन्न बैंकों की दरों, फीस और उनके चार्ज की तुलना देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें

बैंक के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, लेनदेन के लिए ये चीजें जरूरी




सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारीMaharashtra Political Crisis: सड़क पर शिवसैनिकों के उपद्रव का डर, हाई अलर्ट पर मुंबई समेत राज्य के सभी पुलिस थानेMumbai News Live Updates: शिंदे के गढ़ ठाणे में निषेधाज्ञा लागू, 30 जून तक खुलेआम लाठी-डंडे, हथियार लेकर चलना व पोस्टर जलाना प्रतिबंधितNDA की राष्ट्रपति उम्मीदवार पर रामगोपाल वर्मा ने किया विवादित ट्वीट, BJP ने दर्ज कराई शिकायतपाकिस्तान की खुली पोल, 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड साजिद मीर जिंदा, ISI ने मोस्ट वांटेड आतंकी को बताया था मराअमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने खत्म किया गर्भपात का अधिकार: बाइडेन बोले, ट्रंप द्वारा नियुक्त जज छीन रहे महिलाओं के फंडामेंटल राइटयूपी में नमाज के बाद उपद्रव मचाने वालों के घर पर चला बाबा का बुलडोजर, देखें वीडियोनॉर्वे की राजधानी ओस्लो में नाइट क्लब में अंधाधुंध फायरिंग, 2 की मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.