scriptUPI से पेमेंट करते समय भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां, वरना पलक झपकते ही अकाउंट खाली | tips and tricks check these safety online tips while making a upi paym | Patrika News

UPI से पेमेंट करते समय भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां, वरना पलक झपकते ही अकाउंट खाली

locationनई दिल्लीPublished: May 20, 2022 11:26:44 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

किसी को पैसे भेजने के लिए अब बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। हर कोई फोनपे, पेटीएम, गूगल पे, भीम ऐप आदि का उपयोग करता है। अगर आप लेन-देन के लिए यूपीआई का उपयोग करते समय सावधानी नहीं बरतते हैं, तो आपके साथ धोखाधड़ी हो सकता है।
 
 

upi payment

upi payment

देश में जिस स्पीड से टेक्नोलॉजी बढ़ रही है। पिछले कुछ सालों से ऑनलाइन और डिजिटल ट्रांसजेक्शन में तेजी से वृद्धि हुई है। कैशलेस ट्रांजेक्शन और ऑनलाइन पेमेंट के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस या यूपीआई पेमेंट के सबसे पसंदीदा तरीकों में से एक है। UPI एक काफी सिक्योर्ड प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है। इसके बावजूद यूपीआई यूजर्स से जुड़े कई घोटाले सामने आए हैं। एक ओर डिजिटल भुगतान के तरीके बढ़ रहे हैं, वहीं साइबर अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। साइबर क्राइम के जरिए रोजाना यूजर्स के खाते से लाखों रुपए उड़ जाते हैं। ऐसे में हम आपको सुरक्षित लेनदेन के लिए कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकते है।

अनजान ऐप से पेमेंट ना करें
फ्रॉड करने के लिए हैकर्स नई-नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं। किसी भी अनजान ऐप को फोन में डाउनलोड नहीं करना चाहिए। हैकर्स ऐप के जरिए आपकी निजी जानकारी प्राप्त कर लेता है। चंद पलों में आपका बैंक अकाउंट को खाली कर सकते है।

किसी से शेयर ना करें ओटीपी
हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि अपने एटीएम कार्ड और ओटीपी की जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। फ्रॉड करने वाले ग्राहकों से बैंक एग्जिक्यूटिव के नाम पर डेबिट कार्ड और दूसरी डीटेल्स मांगते हैं। इसके बाद टेक्स्ट मैसेज फॉरवर्ड किया जाता है, जिसके बाद ग्राहकों से ओटीपी मांगा जाता है। OTP बताने के बाद आपका पैसा अकाउंट से गायब हो जाता है।

UPI पासवर्ड को हमेशा रखे मजबूत
आज हर कोई फोनपे, पेटीएम, गूगल पे, भीम ऐप आदि का उपयोग करता है। आपका पासवर्ड हमेशा मजबूत होना चाहिए। किसी को भी अपने डेट ऑफ़ बर्थ, मोबाइल नंबर या अपने पसंद के डिजिट को कभी पासवर्ड नहीं बनाना चाहिए।

यह भी पढ़ें

12वीं पास होने के बाद बच्चे को मिलेंगे 32 लाख रुपए, ऐसे उठाएं इस योजना फायदा




पैसे भेजने के लिए डालें यूपीआई पिन
यूपीआई का इस्तेमाल करते समय हमेशा ध्यान रखना चाहिए। पेमेंट भेजने के लिए ही यूपीआई पिन दर्ज करना चाहिए। यदि आप किसी से पैसे मंगवा रहे है और आपसे यूपीआई पिन मांगा जाता है किा आपको नहीं बताना चाहिए। हमेशा ध्यान रख पैसे भेजने के लिए ही यूपीआई पिन डालना चाहिए।

यह भी पढ़ें

PM Kisan: क‍िसानों के खाते में इस द‍िन आएंगे 11वीं किस्त के 2000 रुपये! चेक कर लें अपना नाम





फ्रॉड कॉल्स से सावधान
साइबर अपराध लगातार बढ़ रहे हैं और जालसाज आपके पैसे चुराने के नए-नए तरीके खोज रहे हैं। ये लोगों को लिंक भेजकर उनके खाते में सेंध लगात है बल्कि अब वे सीधे यूजर्स को फोन करते है और उनसे पासवर्ड, पिन आदि के बारे में पूछते हैं। हमेशा याद रखना चाहिए कि कभी भी किसी को भी बैंक कॉल पर किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं मांगता है। ऐसे फोन पर किसी के भी झांसे में नहीं आना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो