scriptPM Kisan: क‍िसानों के खाते में इस द‍िन आएंगे 11वीं किस्त के 2000 रुपये! चेक कर लें अपना नाम | pm kisan samman nidhi 11th installment may transfer till 31st may | Patrika News

PM Kisan: क‍िसानों के खाते में इस द‍िन आएंगे 11वीं किस्त के 2000 रुपये! चेक कर लें अपना नाम

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2022 11:27:04 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 11वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए बड़ा अपडेट आया है। एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि यह किस्त किसानों के खाते में 31 मई तक आ सकती है। सरकार ने 11वीं क‍िस्‍त आने से पहले ई-केवाईसी (e-KYC) कराना जरूरी कर द‍िया है।

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 11वीं क‍िस्‍त का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है। अब इसका सस्पेंस खत्म हो गया है। पीएम किसान योजना के करीब 12 करोड़ 56 लाख से अधिक लाभार्थियों का इंतजार जल्द खत्म होने जा रहा है। सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इस योजना के तहत किसानों के खाते में आने वाली 11वीं किस्त 31 मई तक खातों में पहुंच सकती है। सरकार ने 11वीं क‍िस्‍त आने से पहले ई-केवाईसी (e-KYC) कराना जरूरी कर द‍िया है। इसकी रफ्तार सुस्त होने की वजह से इसमें देरी हो रही है। बीते साल अप्रैल-जुलाई की किस्त 15 मई को आई थी। इस बार इस किश्त मई महीने के अंत तक आने की उम्मीद जताई जा रही है।

80 प्रत‍िशत क‍िसानों ने ई-केवाईसी कराया
तय समय के अनुसार, इस योजना की 11वीं क‍िस्‍त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच क‍िसानों को मिलनी थी। इसके ल‍िए करीब 80 प्रत‍िशत क‍िसानों ने ई-केवाईसी (e-KYC) करवा लिया है। पहले इसे कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मार्च थी लेक‍िन इसे बढ़ाकर 31 मई कर द‍िया गया है। माना जा रहा है कि जल्‍द क‍िसानों का इंतजार खत्‍म होने वाला है।

इन किसान को नहीं मिलेगा योजना का लाभ
आप छोटे या फिर सीमांत किसान हों, अगर परिवार का कोई सदस्य टैक्स जमा करता है। ऐसी स्थिति में आपको पीएम की इस योजना का लाभ से वंचित किया जाएगा। परिवार के सदस्य से मतलब पति-पत्नी और अवयस्क बच्चों से है। इसके अलावा जिनके पास कृषि योग्य भूमि नहीं हो, कृषि योग्य भूमि हो लेकिन इसका मालिक सरकारी कर्मचारी तो भी आपको इस सुविधा का लाभ नहीं मिल सकता।

यह भी पढ़ें

होम लोन की EMI से है परेशान, कम करने के लिए अपनाए ये तरीके





ऐसे चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस
— सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
— होमपेज पर दाएं ओर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें।
— इसके बाद बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करें।
— अपना स्टेटस चेक करने के लिए आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी सभी जानकारी दर्ज करें।
— प्रोसेस पूरा होने के बाद आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

SBI ने महीने में दूसरी बार दिया झटका! जानें आप पर क्या पड़ेगा असर





इन तारीखों में भेजी जाती हैं किस्तें
आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम मोदी सरकार ने 24 फरवरी, 2019 को शुरू किया था। इस योजना के तहत हर वित्त वर्ष में मोदी सरकार किसानों को 6000 रुपए 2000-2000 की तीन किस्तों में दे रही है। हर साल की पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो