script12वीं पास होने के बाद बच्चे को मिलेंगे 32 लाख रुपए, ऐसे उठाएं इस योजना फायदा | open ppf account in name of child and get rs 32 lakh after 15 year | Patrika News

12वीं पास होने के बाद बच्चे को मिलेंगे 32 लाख रुपए, ऐसे उठाएं इस योजना फायदा

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2022 01:06:59 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

बढ़ती महंगाई से सभी परेशानी है। ऐसे में बच्चों के भविष्य को लेकर सबसे बड़ी टेंशन आती है। अगर आप भी अपने बच्चों का भविष्य सवारना चाहतें हैं तो सही समय पर सही जगह आपको भी इनवेस्टमेंट करनी होगी। आप PPF यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड मदद से मोटी रकम पा सकते है।

 ppf account

ppf account

हर माता पिता चाहते है कि उनके बच्चों का भविष्य सुखमय हो। पेरेंट्स चाहते है कि उनके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई अच्छी हो और शादी-ब्याह में भी किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। इसलिए सभी माता पिता शुरू से ही बचत पर ध्यान देते है। अपने बच्चों का भविष्य सवारने के लिए बैंक और पोस्ट आफिस में अच्छा रिटर्न देने वाली स्कीम में पैसा लगाते है। सभी एक छोटे से अमाउंट के साथ लांग टर्म में इनवेस्टमेंट करनी चाहते है। आज आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बता रहे है। आप PPF यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड मदद से मोटी रकम पा सकते है। इसके लिए आपको 3 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों के नाम पर एक PPF खाता खोलना होगा और हर महीने आपको एक फिक्स अमाउंट जमा करना होगा। 15 साल की उम्र पर उसके अकाउंट में 32 लाख रुपए आएंगे।

हर महीने जमा करवाने होंगे इतने पैसे
पब्लिक प्रोविडेंट फंड में बच्चे के नाम खाता खुलवाने के बाद आपको हर महीने 10 हजार रुपए जमा करवाना होगा। जब आपका बच्चा बालिग यानी 18 साल का हो जाएगा तो उसके खाने में 32 लाख 16 हजार रुपए जमा हो जाएंगे। इस प्रकार से हर महीने तय रकम जमा करने के बाद आपको एक साथ मोटी रकम मिलेगी। इस राशि से बच्चे की पढ़ाई या शादी में आपको परेशानी नहीं होगी।

ये दस्तावेज होंगे जरूरी —
— खाता खोलने के लिए आप एड्रेस प्रूफ के तौर पर अपना वैलिड पासपोर्ट, परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार, राशन कार्ड की डिटेल दी जा सकती है।
— पहचान पत्र के तौर पर आप पैन कार्ड, आधार, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस दे सकते हैं।
— अगर आप नाबालिग बच्चे के नाम से पीपीएफ अकाउंट खुलवा रहे हैं तो इसके लिए आपको उसका जन्म प्रमाण पत्र देना होगा।
— एक पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ।
— खाता खोलते समय आपको कम से कम 500 रुपये या अधिक का चेक देना होगा।
— कागजी कार्यवाही पूरी होने पर बच्चे के नाम पीपीएफ पासबुक जारी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें

होम लोन की EMI से है परेशान, कम करने के लिए अपनाए ये तरीके



ऐसे मिलेंगे 32 लाख रुपए
अगर आप 3 साल के बच्चे के नाम से पीपीएफ खाता खुलवाते है और हर महीने 10,000 रुपए जमा करवाते है। जब ये पीपीएफ खाता मैच्योर हो जाएगा। 15 साल के बाद तक 10 हजार रुपए जमा करने के हिसाब से जब इस पर आपको 7.10 प्रतिशत ब्याज के बाद यह रिटर्न मिलेगा। आपको बच्चे के मैच्योर होने पर यानि 18 साल पर 32,16,241 रुपए मिलेंगे।

यह भी पढ़ें

SBI ने महीने में दूसरी बार दिया झटका! जानें आप पर क्या पड़ेगा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो