scriptopen ppf account in name of child and get rs 32 lakh after 15 year | 12वीं पास होने के बाद बच्चे को मिलेंगे 32 लाख रुपए, ऐसे उठाएं इस योजना फायदा | Patrika News

12वीं पास होने के बाद बच्चे को मिलेंगे 32 लाख रुपए, ऐसे उठाएं इस योजना फायदा

बढ़ती महंगाई से सभी परेशानी है। ऐसे में बच्चों के भविष्य को लेकर सबसे बड़ी टेंशन आती है। अगर आप भी अपने बच्चों का भविष्य सवारना चाहतें हैं तो सही समय पर सही जगह आपको भी इनवेस्टमेंट करनी होगी। आप PPF यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड मदद से मोटी रकम पा सकते है।

नई दिल्ली

Published: May 17, 2022 01:06:59 pm

हर माता पिता चाहते है कि उनके बच्चों का भविष्य सुखमय हो। पेरेंट्स चाहते है कि उनके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई अच्छी हो और शादी-ब्याह में भी किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। इसलिए सभी माता पिता शुरू से ही बचत पर ध्यान देते है। अपने बच्चों का भविष्य सवारने के लिए बैंक और पोस्ट आफिस में अच्छा रिटर्न देने वाली स्कीम में पैसा लगाते है। सभी एक छोटे से अमाउंट के साथ लांग टर्म में इनवेस्टमेंट करनी चाहते है। आज आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बता रहे है। आप PPF यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड मदद से मोटी रकम पा सकते है। इसके लिए आपको 3 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों के नाम पर एक PPF खाता खोलना होगा और हर महीने आपको एक फिक्स अमाउंट जमा करना होगा। 15 साल की उम्र पर उसके अकाउंट में 32 लाख रुपए आएंगे।

 ppf account
ppf account

हर महीने जमा करवाने होंगे इतने पैसे
पब्लिक प्रोविडेंट फंड में बच्चे के नाम खाता खुलवाने के बाद आपको हर महीने 10 हजार रुपए जमा करवाना होगा। जब आपका बच्चा बालिग यानी 18 साल का हो जाएगा तो उसके खाने में 32 लाख 16 हजार रुपए जमा हो जाएंगे। इस प्रकार से हर महीने तय रकम जमा करने के बाद आपको एक साथ मोटी रकम मिलेगी। इस राशि से बच्चे की पढ़ाई या शादी में आपको परेशानी नहीं होगी।

ये दस्तावेज होंगे जरूरी —
— खाता खोलने के लिए आप एड्रेस प्रूफ के तौर पर अपना वैलिड पासपोर्ट, परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार, राशन कार्ड की डिटेल दी जा सकती है।
— पहचान पत्र के तौर पर आप पैन कार्ड, आधार, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस दे सकते हैं।
— अगर आप नाबालिग बच्चे के नाम से पीपीएफ अकाउंट खुलवा रहे हैं तो इसके लिए आपको उसका जन्म प्रमाण पत्र देना होगा।
— एक पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ।
— खाता खोलते समय आपको कम से कम 500 रुपये या अधिक का चेक देना होगा।
— कागजी कार्यवाही पूरी होने पर बच्चे के नाम पीपीएफ पासबुक जारी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें

होम लोन की EMI से है परेशान, कम करने के लिए अपनाए ये तरीके



ऐसे मिलेंगे 32 लाख रुपए
अगर आप 3 साल के बच्चे के नाम से पीपीएफ खाता खुलवाते है और हर महीने 10,000 रुपए जमा करवाते है। जब ये पीपीएफ खाता मैच्योर हो जाएगा। 15 साल के बाद तक 10 हजार रुपए जमा करने के हिसाब से जब इस पर आपको 7.10 प्रतिशत ब्याज के बाद यह रिटर्न मिलेगा। आपको बच्चे के मैच्योर होने पर यानि 18 साल पर 32,16,241 रुपए मिलेंगे।

यह भी पढ़ें

SBI ने महीने में दूसरी बार दिया झटका! जानें आप पर क्या पड़ेगा असर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Crisis: क्या ज्योतिरादित्य सिंधिया के फॉर्मूले जैसा ही एकनाथ शिंदे गुट को लाने की तैयारी में बीजेपी, समझें क्या है पार्टी का प्लान बीMaharashtra Political Crisis: आदित्य को छोड़ शिवसेना के सारे MLA Minister हुए बागी, उद्धव ठाकरे के साथ बचे सिर्फ MLC मंत्रीPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget LIVE Updates: वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने कहा- सभी जिलों में बनाए जाएंगे साइबर अपराध क्राइम कंट्रोल रूमपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बागी मंत्रियों के छीने विभागMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बन रहे हैं नए सियासी समीकरण? बागी एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से की फोन पर बातचीतयशवंत सिन्हा को समर्थन देगी TRS, क्या BJP के खिलाफ विपक्ष से हाथ मिला रहे KCR?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.