scriptAadhaar Card : अब NRI भी बनवा सकते हैं अपना आधार, जानिए UIDAI के नए नियम | Now NRIs can also get their Aadhaar Card, know the new rules of UIDAI | Patrika News
कारोबार

Aadhaar Card : अब NRI भी बनवा सकते हैं अपना आधार, जानिए UIDAI के नए नियम

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों और अनिवासी भारतीयों (NRI) दोनों के लिए उपलब्ध है। अभी तक NRI भारतीयों को पहले अनिवार्य 6 महीने की इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब उन्हें इसकी जरूरत नहीं होगी।

नई दिल्लीOct 01, 2021 / 11:18 am

Shaitan Prajapat

Aadhaar Card

Aadhaar Card

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए बैंकिंग, वित्तीय और सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड भारतीय नागरिकों और अनिवासी भारतीयों (NRI) दोनों के लिए उपलब्ध है। अभी तक NRI भारतीयों को पहले अनिवार्य 6 महीने की इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब उन्हें इसकी जरूरत नहीं होगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रखा था प्रस्ताव:—
पिछले साल मई में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रस्ताव दिया था कि भारतीय पासपोर्ट रखने वाले अनिवासी भारतीयों को अनिवार्य प्रतीक्षा अवधि के बिना भारत आने पर आधार कार्ड मिल जाएगा। यह प्रस्ताव केंद्रीय बजट के दौरान पेश किया गया था। बजट घोषणा के दौरान उन्होंने सुझाव दिया कि अनिवासी भारतीयों को 180 दिनों यानी छह महीने की प्रतीक्षा अवधि को छोड़ देना चाहिए।

UIDAI ने ट्वीट कर दी जानकारी:—
पिछले दिनों भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इस बारे में एक ट्वीट किया था। ट्वीट में कहा कि अनिवासी नागरिकों को सूचित किया कि NRI को छह महीने तक इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। वैध भारतीय पासपोर्ट वाले एनआरआई भारत आने पर आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card : अब स्थानीय भाषा में आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर ऐसे करें अपडेट


NRI के लिए नियम :—
UIDAI ने बताया कि NRI को एक आधार कार्ड के लिए कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है। NRI को आधार कार्ड लेने के लिए भारतीय पासपोर्ट की आवश्यकता होती है। यदि आपको अपने स्पाउस (पति/पत्नी) के लिए अपना पासपोर्ट प्रूफ के तौर पर जमा करना है। आपके पासपोर्ट पर आपके स्पाउस का नाम भी लिखा होना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card Update : यूआईडीएआई ने बंद कर दी ये दो सेवाएं, इन लोगों को होगी परेशानी



NRI ऐसे करें आधार कार्ड के लिए आवेदन:—
— अपने आस-पास किसी भी आधार नामांकन केंद्र पर जाएं।
— आधार नामांकन अधिकारी से नामांकन फॉर्म लेकर उसमें पूरी जानकारी भरे।
— इसके बाद ऑपरेटर से NRI के रूप में नामांकित करने के लिए बोले।
— अधिकारी को अपना पासपोर्ट पहचान के प्रमाण के रूप में दें। आप अपने पासपोर्ट को पते के प्रमाण और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप चुन सकते हैं।
— इसके बाद बायोमेट्रिक कैप्चर प्रक्रिया को पूरा करना होगा, जिसमें सभी 10 अंगुलियों के फिंगरप्रिंट देना शामिल है।
— अपने बायोमेट्रिक डेटा सत्यापन में जोड़ने के लिए आपको एक आईरिस स्कैन से भी देना होगा।
— आपको एक ताजा पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ देना होगा।
— इसके बाद ऑपरेटर को अपना आवेदन जमा करने की अनुमति देने से पहले स्क्रीन पर (अंग्रेजी और स्थानीय भाषा में) सभी जानकारी जांच लें।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card Update: आधार से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

 

Home / Business / Aadhaar Card : अब NRI भी बनवा सकते हैं अपना आधार, जानिए UIDAI के नए नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो