scriptTomato Price: टमाटर 120 रुपए किलो, दस दिन में चार गुना महंगा…अभी और बढ़ेंगे दाम | Tomato 120 rupees, four times costlier in ten days... prices will increase further | Patrika News
बाजार

Tomato Price: टमाटर 120 रुपए किलो, दस दिन में चार गुना महंगा…अभी और बढ़ेंगे दाम

टमाटर की कीमतों ने घर का बजट बिगाड़ के रख दिया है। भीषण गर्मी, कम उत्पादन और बारिश में देरी से टमाटर की खुदरा कीमतें अब 120 रुपए किलो तक पहुंच गई हैं।

Jun 27, 2023 / 11:27 am

Narendra Singh Solanki

टमाटर 120 रुपए, दस दिन में चार गुना महंगा...अभी और बढ़ेंगे दाम

टमाटर 120 रुपए, दस दिन में चार गुना महंगा…अभी और बढ़ेंगे दाम

टमाटर की कीमतों ने घर का बजट बिगाड़ के रख दिया है। भीषण गर्मी, कम उत्पादन और बारिश में देरी से टमाटर की खुदरा कीमतें अब 120 रुपए किलो तक पहुंच गई हैं। थोक बाजारों में यह 75 से 80 रुपए किलो तक है। टमाटर के साथ कुछ हरी सब्जियों के दाम भी तेजी से बढ़े हैं। दस दिन पहले 25 से 30 रुपए किलो मिलने वाला टमाटर अब 120 रुपए पर पहुंच गया है। शहर के अधिकांश इलाकों में खुदरा बाजारों में इसकी कीमत 110 से 120 रुपए पहुंच गई है, जबकि थोक बाजार में यह 75 से 80 रुपए किलो मिल रहा है। दस दिन पहले थोक बाजार में इसकी कीमत 20 से 25 रुपए थी।

यह भी पढ़ें

1 जुलाई से कई बदलाव, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

दस दिन में चार गुना बढ़ी कीमतें

जयपुर फल व सब्जी थोक विक्रेता संघ के अध्यक्ष राहुल तंवर के मुताबिक, मई में टमाटर की कीमतें थोक बाजार में 3 से 5 रुपए किलो और खुदरा बाजार में 10 से 20 रुपए किलो थी। लेकिन, जून में यह अचानक बढ़ गई और अब 120 रुपए के पार है। पिछले हफ्ते में टमाटर की कीमतें चार गुना बढ़ी हैं। टमाटर की आपूर्ति कम होने से बेंगलूरु से टमाटर आ रहा है। हाल में बारिश से फसलों को नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें

किशमिश और बादाम के दामों में गिरावट, 50 से 150 रुपए किलो तक टूटे कमजोर

बारिश ज्यादा हुई तो ऊंची बनी रह सकती है कीमत

तंवर का कहना है कि हिमाचल प्रदेश और अन्य राज्यों में बारिश ज्यादा रही तो फसलों पर असर पड़ सकता और कीमतें ऊंची रह सकती हैं। पिछले साल टमाटर की बुआई कम हुई थी, क्योंकि ज्यादातर किसानों ने बीन्स की बुआई शुरू कर दी थी। पिछले महीने टमाटर की कीमतें एकदम निचले भाव पर पहुंच गई थी, तब किसानों ने इसकी फसल को खेतों में वैसे ही छोड़ दिया था, जिससे काफी फसल बर्बाद हो गई और इससे आवक भी घट गई।

यह भी पढ़ें

प्रदेश से निर्यात की विपुल संभावनाएं, सरकार ने बनाई योजना…एक्सपोर्ट काउंसिल का गठन

भारत सबसे बड़ा उत्पादक देश

चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश भारत है। यहां 25.05 टन प्रति हेक्टेयर की औसत उपज के साथ करीब 2 करोड़ टन टमाटर का उत्पादन होता है। चीन 5.6 करोड़ टन उत्पादन के साथ शीर्ष पर है।

https://youtu.be/olvOOAXm3ME

Home / Business / Market News / Tomato Price: टमाटर 120 रुपए किलो, दस दिन में चार गुना महंगा…अभी और बढ़ेंगे दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो