scriptRaisins and Almonds Price: किशमिश और बादाम के दामों में गिरावट, 50 से 150 रुपए किलो तक टूटे कमजोर | Fall in the prices of raisins and almonds, prices broken from 50 to 150 rupees per kg | Patrika News
कारोबार

Raisins and Almonds Price: किशमिश और बादाम के दामों में गिरावट, 50 से 150 रुपए किलो तक टूटे कमजोर

एक ओर जहां हरी सब्जियों के बाद दोगुने से ज्यादा हो गए हैं, वहीं किशमिश के दाम इन दिनों काफी नीचे चले गए हैं।

जयपुरJun 26, 2023 / 11:42 am

Narendra Singh Solanki

Raisins and Almonds Price: किशमिश और बादाम के दामों में गिरावट, 50 से 150 रुपए किलो तक टूटे दाम

Raisins and Almonds Price: किशमिश और बादाम के दामों में गिरावट, 50 से 150 रुपए किलो तक टूटे दाम

एक ओर जहां हरी सब्जियों के बाद दोगुने से ज्यादा हो गए हैं, वहीं किशमिश के दाम इन दिनों काफी नीचे चले गए हैं। किशमिश के दामों में अब तक 40 से 50 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट आ चुकी है। जयपुर मंडी में सामान्य क्वालिटी की किशमिश 140 से 150 रुपए तथा बढ़िया किशमिश के दाम 180 से 200 रुपए प्रति किलो थोक में चल रहे हैं। प्रीमियम क्वालिटी की किशमिश 250 रुपए प्रति किलो के आसपास बिक रही है। आपूर्ति बेहतर होने तथा कमजोर ग्राहकी के चलते किशमिश में इस बार जोरदार गिरावट दर्ज की जा रही है।

यह भी पढ़ें

टमाटर हुआ लाल, 80 रुपए किलो पहुंचा…अभी तो मानसून बाकी

किसानों को उपज का नहीं मिल रहा सही दाम

आदिनाथ ट्रेडर्स के निर्मल जैन ने बताया कि देश की सबसे टॉप क्वालिटी की किशमिश कर्नाटक के विजयपुरा से निकलती है। इस जिले में बेहतर किस्म की किशमिश होने के बावजूद यहां के किसानों को अपनी उपज का सही दाम नहीं मिल रहा है। किसानों की शिकायत है कि किशमिश की मांग बेहद ज्यादा है, क्वालिटी भी टॉप की है। लेकिन, जब आमदनी की बात आती है तो किसानों की झोली में बहुत कम पैसा आता है।

यह भी पढ़ें

मानसून में देरी, खरीफ फसलों की बुवाई पिछड़ी…पिछले साल से 5 फीसदी कमजोर

बादाम गिरी के दामों में भी नरमी

इस बीच, अमेरिकन बादाम गिरी की कीमतें भी इन दिनों निचले स्तर पर ही चल रही हैं। इंडिपेंडेंट अमेरिकन बादाम गिरी 530 रुपए तथा कैलिफोर्निया बादाम गिरी के भाव 630 रुपए प्रति किलो के आसपास थोक में बने हुए हैं। बादाम के दाम पिछले से 100 से 150 रुपए किलो कमजोर बोले जा रहे है। एक रिपोर्ट के अनुसार पूरी दुनिया में प्रत्येक साल करीब 32 लाख टन बादाम का उत्पादन होता है, जिसमें से अमेरिका सबसे ज्यादा बादाम का उत्पादन करता है। अमेरिका में हर साल तकरीबन 20 लाख टन बादाम की पैदावार होती है।

https://youtu.be/asZMKSPPv2Q

Home / Business / Raisins and Almonds Price: किशमिश और बादाम के दामों में गिरावट, 50 से 150 रुपए किलो तक टूटे कमजोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो