scriptप्रदेश से निर्यात की विपुल संभावनाएं, सरकार ने बनाई योजना…एक्सपोर्ट काउंसिल का गठन | There are immense possibilities of exports from the state, the government has made a plan | Patrika News
कारोबार

प्रदेश से निर्यात की विपुल संभावनाएं, सरकार ने बनाई योजना…एक्सपोर्ट काउंसिल का गठन

राज्य में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल का गठन किया गया है।

जयपुरJun 27, 2023 / 10:41 am

Narendra Singh Solanki

प्रदेश से निर्यात की विपुल संभावनाएं, सरकार ने बनाई योजना...राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल का किया गठन

प्रदेश से निर्यात की विपुल संभावनाएं, सरकार ने बनाई योजना…राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल का किया गठन

राज्य में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल का गठन किया गया है। इसी तरह से ब्लू पॉटरी के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए सेंटर फॉर एक्सीलेंस स्थापित किया जाएगा। एक ओर जहां प्रदेश निर्यात में बढ़ोतरी कर रहा हैं, वहीं प्रदेश से निर्यात की विपुल संभावनाएं है। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस, पेट्रोलियम, उद्योग और एमएसएमई वीनू गुप्ता ने कहा कि प्रदेश से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल, ब्लू पॉटरी के संरक्षण व संवर्द्धन के लिए सेंटर फॉर एक्सीलेंस, लोजिस्टिक पार्क और औद्योगिक विकास से जुड़े कार्यों को तय समय—सीमा में अमली जामा पहुंचाने के लिए कवायद तेज कर दी है।

यह भी पढ़ें

टमाटर 100 रुपए पार, एक सप्ताह में तीन गुनी हुई कीमतें, अभी तो और बढ़ेंगे दाम

सेंटर फॉर एक्सिलेंस स्थापित करने का निर्णय

गुप्ता ने कहा कि राज्य से बेहतर लॉजिस्टिक सेवाएं विकसित करने की अतिआवश्यकता को देखते हुए जयपुर शहर के आसपास के क्षेत्र में लॉजिस्टिक पार्क के लिए स्थान चिन्हित कर उपलब्ध कराया जाना है। इसी तरह से देश-दुनिया में राजस्थान की ब्लू पॉट्री की विशिष्ठ पहचान को देखते हुए इसके संरक्षण व संवर्द्धन के लिए जेडीए के कार्यक्षेत्र में सेंटर फॉर एक्सिलेंस स्थापित करने का राज्य सरकार ने निर्णय लिया है। यह बजट घोषणा होने के साथ ही राज्य के औद्योगिक विकास में अहम् भूमिका निभाने वाले कार्य है। जयपुर विकास प्राधिकरण इनके लिए जल्दी से जल्दी तय स्थान चिन्हित कर अवगत कराएं, ताकि आगे की कार्यवाही आरंभ हो सके। उन्होंने कहा कि लॉजिस्टिक क्षेत्र में निवेश की भी विपुल संभावनाएं है। प्रदेश से निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए लॉजिस्टिक सेवाओं को बेहतर बनाना होगा। लॉजिस्टिक सेवाओं से औद्योगिक उत्पादों के आवागमन में बेहतर और स्तरीय सेवाएं विकसित हो सकेगी।

यह भी पढ़ें

1 जुलाई से कई बदलाव, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नए औद्योगिक क्षेत्र तलाशने के निर्देश

गुप्ता ने प्रहलादपुरा औद्योगिक क्षेत्र में सड़क सुधार, नेवटा के पास पानी के ड्रेनेज समस्या, कुंजबिहारी पुरा औद्योगिक क्षेत्र, चाकसू के पास रीको के नए औद्योगिक क्षेत्र की संभावनाएं तलाशने के जेडीए और जिला प्रशासन को निर्देश दिए। आयुक्त उद्योग व बीआइपी ओम कसेरा ने बजट घोषणा की क्रियान्विति के साथ ही औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए जेडीए व जिला प्रशासन से आवयकतानुसार भूमि शीघ्र उपलब्ध कराने पर जोर दिया।

https://youtu.be/z-ODKQ72KSU

Home / Business / प्रदेश से निर्यात की विपुल संभावनाएं, सरकार ने बनाई योजना…एक्सपोर्ट काउंसिल का गठन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो