scriptTomato Price: टमाटर 100 रुपए पार, एक सप्ताह में तीन गुनी हुई कीमतें, अभी तो और बढ़ेंगे दाम | Tomato crossed Rs 100, prices tripled in a week, prices will increase | Patrika News
कारोबार

Tomato Price: टमाटर 100 रुपए पार, एक सप्ताह में तीन गुनी हुई कीमतें, अभी तो और बढ़ेंगे दाम

टमाटर की कीमतों ने घर का बजट बिगाड़ के रख दिया है। एक सप्ताह पहले 20 से 30 रुपए किलो मिलने वाला टमाटर अब 100 रुपए के पार पहुंच गया है।

जयपुरJun 26, 2023 / 03:21 pm

Narendra Singh Solanki

Tomato Price: टमाटर 100 रुपए पार, एक सप्ताह में तीन गुनी हुई कीमतें, अभी तो और बढ़ेंगे दाम

Tomato Price: टमाटर 100 रुपए पार, एक सप्ताह में तीन गुनी हुई कीमतें, अभी तो और बढ़ेंगे दाम

टमाटर की कीमतों ने घर का बजट बिगाड़ के रख दिया है। एक सप्ताह पहले 20 से 30 रुपए किलो मिलने वाला टमाटर अब 100 रुपए के पार पहुंच गया है। पिछले एक हफ्ते में काफी तेजी आई है। शहर के अधिकांश इलाकों में खुदरा बाजार में इसकी कीमत 90 से 110 रुपए पहुंच गई है, जबकि थोक बाजार में यह 75 से 80 रुपए किलो मिल रहा है। एक हफ्ते पहले थोक बाजार में इसकी कीमत 35 से 40 रुपए थी। इस तरह एक हफ्ते में टमाटर की कीमत दोगुनी से भी ज्यादा हो गई है। उत्पादन में अचानक आई कमी के कारण टमाटर की कीमत में तेजी आई है। बेमौसम बारिश और किसानों की उदासी से टमाटर की कीमत बढ़ी है। मई में टमाटर की कीमत दस रुपए किलो रह गई थी। इस कारण किसानों ने टमाटर उगाने से परहेज किया है। लागत नहीं मिलने का कारण कई किसानों ने अपनी खड़ी फसल पर ट्रैक्टर तक चला दिया था।

यह भी पढ़ें

किशमिश और बादाम के दामों में गिरावट, 50 से 150 रुपए किलो तक टूटे कमजोर

टमाटर की फसल बारिश के कारण बर्बाद

जयपुर फल व सब्ज़ी थोक विक्रेता संघ के अध्यक्ष राहुल तंवर का कहना है कि पिछले एक सप्ताह में टमाटर की कीमतें दोगुनी हो गई है। बेमौसम बारिश के कारण चौमू और बस्सी में अबकी टमाटर बहुत कम हुआ है। खेतों में लगी टमाटर की फसल बारिश के कारण बर्बाद हो गई है। केवल वही पौधे बचे हैं, जो वायर के सपोर्ट पर हैं। कम कीमत के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए किसानों ने टमाटर के खेतों की देखभाल छोड़ दी थी। इससे फसल पर कीड़ा लग गया और उत्पादन गिर गया। अभी बेंगलुरु और हिमाचल प्रदेश से रोजाना चार-पांच ट्रक टमाटर आ रहा है। पिछले कई दिनों से बारिश से इन राज्यों में भी फसल प्रभावित हुई है। इस कारण खुदरा भाव 100 से 110 रुपए हो गए।

यह भी पढ़ें

मानसून में देरी, खरीफ फसलों की बुवाई पिछड़ी…पिछले साल से 5 फीसदी कमजोर

खड़ी फसल पर चलाया ट्रैक्टर

तंवर ने कहा कि पिछली फसल के दौरान कम कीमत के कारण किसानों को अपनी फसल की लागत नहीं मिल पाई थी। इस कारण उन्होंने अपनी फसल पर ट्रैक्टर चला दिया था। जून के पहले हफ्ते तक टमाटर की कीमत काफी कम थी। हम यह अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि आने वाले दिनों में क्या कीमत होगी। उम्मीद है कि जल्दी ही कई नए इलाकों से टमाटर की सप्लाई शुरू होगी। अगर हिमाचल प्रदेश और दूसरे इलाकों में भारी बारिश जारी रही तो टमाटर की कीमत आने वाले दिनों में इसी स्तर पर बनी रह सकती है।

https://youtu.be/nyxmCQkpKns

Home / Business / Tomato Price: टमाटर 100 रुपए पार, एक सप्ताह में तीन गुनी हुई कीमतें, अभी तो और बढ़ेंगे दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो