scriptDriving Licence का नया नियम जानना है जरूरी! जानिए खर्च, समय और Apply करने की पूरा प्रॉसेस | Driving Licence new Rule how to apply in less time and low cost | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Driving Licence का नया नियम जानना है जरूरी! जानिए खर्च, समय और Apply करने की पूरा प्रॉसेस

यह ध्यान देने वाली बात है, कि पहले आपको एक लर्नर लाइसेंस मिलेगा, जिसके जारी होने के छह महीने के भीतर इसे Permanent Licence में अपग्रेड किया जा सकता है।

नई दिल्लीMay 09, 2022 / 01:51 pm

Bhavana Chaudhary

dl-amp.jpg

Driving License

Driving License New Rule : अगर आप भारतीय सड़कों पर ड्राइविंग करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो ड्राइविंग लाइसेंस लेना बेहद जरूरी है, हालांकि, ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए भारत में कानूनी रूप से कुछ प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। इन प्रक्रियाओं में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) में पंजीकरण प्राप्त करने से लेकर डीएल टेस्ट देना शामिल हो सकते हैं। डीएल अप्लाई करने के दौरान आने वाली चीजों को बेहतर ढंग से समझने के लिए जरूरी है, कि आप सभी नियमों पर गौर कर लें। ताकि आप जब भी डीएल के लिए अप्लाई करें तो आपको परेशानी ना हो।

 

 

 

 

आरटीओ जाने की जरूरत नहीं


अगर आप डीएल के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो अब आवेदक को आरटीओ जाने की जरूरत नहीं है। नियमों के अनुसार कुछ ड्राइविंग सेंटर जो केंद्र सरकार या राज्य परिवहन प्राधिकरण के अधीन होते हैं। इन केंद्रों के पास पांच साल के लिए वैध लाइसेंस होगा। जिसे 5 साल बाद फिर से रिन्यू कराना पड़ेगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के नियमों के अनुसार, आरटीओ में ड्राइविंग टेस्ट के लिए किसी व्यक्ति को आरटीओ में लंबी कतारों में खड़े होने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, वे आरटीओ में ड्राइविंग टेस्ट से छूट पाने के लिए किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग केंद्र (Driving Centre) में परीक्षा दे सकते हैं।


 





कैसे करें अप्लाई

आप सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। जब आप वेबसाइट पर जाएंगे तो यहां आपसे उस राज्य को चुनने के लिए कहा जाएगा जिसमें आप रहते हैं और आप किस प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं। एक बार जब आप यह प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो आप सभी आवश्यकताओं के साथ आवेदन पत्र भर सकते हैं, और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर सकते हैं। इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद आपका लाइसेंस तैयार हो जाता है, जिसकी जानकारी आप मेल के जरिए प्राप्त करेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई के समय आवश्यक दस्तावेज

डीएल के लिए अप्लाई करते समय आपको उम्र प्रमाण पत्र के रूप में शैक्षिक प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आदि की जरूरत होगी। इसके साथ ही पता प्रमाण पत्र के रूप में आधार कार्ड, रेंट एग्रीमेंट, राशन कार्ड, पासपोर्ट, उपयोगिता बिल, या जीवन बीमा पॉलिसी जमा किया जा सकता है। इनके अलावा एक पासपोर्ट साइज फोटो, आवेदन पत्र और फॉर्म 1 और 1ए जिसका इस्तेमाल मेडिकल सर्टिफिकेट के तौर पर किया जाता है। जब भी आप डीएल के लिए अप्लाई करें तो इन कागजात को हमेशा साथ में रखें।

 

 


नोट: डीएल अप्लाई करने के लिए फीस 200 से 500 रुपये के बीच तय की जाती है। जब आप डीएल अप्लाई के प्रोसेस को पूरा करते हैं, तो आपको फीस की पूरी जानकारी वेबसाइट पर दिखाई देती है।

Home / Automobile / Driving Licence का नया नियम जानना है जरूरी! जानिए खर्च, समय और Apply करने की पूरा प्रॉसेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो