scriptकार हो या बाइक इस तरीके से गियर बदलने से 40 kmpl बढ़ जाएगा माइलेज | increase your car bike milage by gear changing technique | Patrika News
ऑटोमोबाइल

कार हो या बाइक इस तरीके से गियर बदलने से 40 kmpl बढ़ जाएगा माइलेज

हम आपको बताने जा रहे हैं कि सही तरीके से गियर बदलकर आप अपनी बाइक या कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

Aug 30, 2018 / 12:12 pm

Vineet Singh

gear changing technique

कार हो या बाइक इस तरीके से गियर बदलने से 40 kmpl बढ़ जाएगा माइलेज

नई दिल्ली: ज़्यादातर लोग जो कार या बाइक चलाते हैं उन्हें कई बार अपनी गाड़ी से वो माइलेज नहीं मिलता है जिसकी उन्हें उम्मीद होती है, ऐसे में फिर लोग मैकेनिक के चक्कर लगाते हैं जिससे उनकी बाइक या कार का माइलेज बढ़ जाए लेकिन पैसा खर्च करने के बावजूद माइलेज नहीं बढ़ता है। आज इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि सही तरीके से गियर बदलकर आप अपनी बाइक या कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं।
सेकेंड हैंड कार बेचते वक्त सबसे ज्यादा होती है ये धांधली, ऐसे करें पहचान नहीं खाएंगे धोखा

ये हैं गियर बदलने का सही तरीका

तेज स्पीड में गियर ना करें कम: कई बार लोग कार या बाइक के स्पीड में रहते हुए अचानक से गियर बदल देते हैं जिसकी वजह से आपकी बाइक पर बुरा असर पड़ता है, दरअसल इससे गियर टूटने का भी डर रहता है साथ ही इससे इंजन पर दबाव भी पड़ता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज ही ये आदत बदल डालिए।
AK-47 बनाने वाली कंपनी लेकर आ रही है ये शानदार इलेक्ट्रिक कार, लुक्स में Rolls Royce को भी दे रही है मात

जल्दी जल्दी गियर बदलना: कभी कभार लोग अपनी कार या बाइक में जल्दी-जल्दी गियर बदलने लगते हैं, ऐसा करने से आपको बाइक के इंजन पर दबाव पड़ता है और माइलेज भी कम हो जाता है क्योंकि इंजन में पेट्रोल या डीजल की खपत कम हो जाती है।
कार हो या बाइक इस तरीके से गियर बदलने से 40 kmpl बढ़ जाएगा माइलेज

कम स्पीड में टॉप गियर

अगर आप बेहद कम स्पीड में टॉप गियर पर बाइक चलाते हैं तो इससे भी आपके वाहन के इंजन पर दबाव पड़ता है और गाड़ी ज़्यादा तेल की खपत करने लगती है, ऐसे में आपको हमेशा स्पीड के हिसाब से ही बाइक या कार के गियर को बदलना चाहिए।

Home / Automobile / कार हो या बाइक इस तरीके से गियर बदलने से 40 kmpl बढ़ जाएगा माइलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो