scriptनए अवतार में आते ही इस सस्ती कार की बिक्री ने मचाई धूम! कीमत 5.15 लाख रुपये और देती है 35Km का माइलेज़ | Maruti Suzuki Celerio Best Mileage Car Sales Up By 36 percent | Patrika News
ऑटोमोबाइल

नए अवतार में आते ही इस सस्ती कार की बिक्री ने मचाई धूम! कीमत 5.15 लाख रुपये और देती है 35Km का माइलेज़

Maruti Suzuki Celerio को कंपनी ने पेट्रोल के साथ CNG वेरिएंट में भी पेश किया है। कंपनी का दावा है कि ये देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली पेट्रोल कार है। इसका पेट्रोल मॉडल 26.68 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 35.60 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देता है।

नई दिल्लीApr 13, 2022 / 02:02 pm

Ashwin Tiwary

maruti_suzuki_celerio_cng_interior-amp.jpg

Maruti Suzuki Celerio

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी हैचबैक कार सेलेरियो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया है। नए अवतार में आते ही इस छोटी कार ने लोगों को अपना दिवाना बना दिया है। नई Maruti Celerio की बिक्री में पूरे 36% का इजाफा देखने को मिला है। कंपनी ने इस कार को पेट्रोल और CNG वेरिएंट दोनों विकल्पों के साथ पेश किया है, कंपनी का दावा है कि ये देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली पेट्रोल कार है।

बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते मार्च महीने में कंपनी ने इस कार के कुल 6,442 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के मार्च महीने के महज 4,720 यूनिट्स के मुकाबले 36.48 प्रतिशत ज्यादा है। हालांकि इस साल के फरवरी महीने के मुकाबले इस कार बिक्री में गिरावट आई है। फरवरी महीने में कंपनी ने इस कार के कुल 9,896 यूनिट्स की बिक्री की थी।

लोगों को क्यों पसंद आ रही है ये कार:

नई Maruti Celerio को कंपनी के फीफ्थ-जेनरेशन हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और ब्रेक असिस्ट, सेगमेंट-फर्स्ट हिल-होल्ड असिस्ट आदि सहित कई बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। इस कार को कुल 6 रंगों के साथ पेश किया गया है, जिसमें दो नए रंग – फायर रेड और स्पीडी ब्लू शामिल हैं। अन्य कलर्स में आपको सिल्की सिल्वर, ग्लिस्टरिंग ग्रे, आर्कटिक व्हाइट और कैफीन ब्राउन मिलता है।

maruti_suzuki_celerio_cng_mileage-amp.jpg


कार के एक्सटीरियर में एक नए ग्रिल सेक्शन के साथ एक होरिजोंटल क्रोम स्लेट और सुजुकी बैज (LOGO) को बीच में दिया गया है। हनीकॉम्ब इंसर्ट, बल्बनुमा हेडलैंप क्लस्टर के साथ नया बोनट स्ट्रक्चर इस कार के फ्रंट को बेहतर लुक देता है। आकार में बड़ी होने के चलते कार के भीतर केबिन में बेहतर स्पेस भी मिलता है। कंपनी इस कार में 1.2-लीटर की क्षमता का K12N पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर रही है जो कि ड्यूलजेट, डुअल VVT तकनीक से लैस है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है और 65hp की पावर और 89 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

देती है जबरदस्त माइलेज:

नए K-Series पेट्रोल इंजन और बेहतर तकनीक से तैयार ये कार तकरीबन 26.68 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। वहीं इसका सीएनजी वेरिएंट 35.60 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देती है। इस कार में 313 लीटर की क्षमता का लगेज स्पेस मिलता है, जो कि पिछले मॉडल के मुकाबले पूरे 40% ज्यादा है। इसकी कीमत 5.15 लाख रुपये से लेकर 6.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है।

Home / Automobile / नए अवतार में आते ही इस सस्ती कार की बिक्री ने मचाई धूम! कीमत 5.15 लाख रुपये और देती है 35Km का माइलेज़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो