scriptPravaig Dynamics made in India EV Extinction MK1 interior details revealed | भारत की धांसू ईवी ने पेश की इंटीरियर्स की तस्वीरें, कमाल करने की तैयारी में Pravaig Dynamics | Patrika News

भारत की धांसू ईवी ने पेश की इंटीरियर्स की तस्वीरें, कमाल करने की तैयारी में Pravaig Dynamics

Pravaig Dynamics ने दिखाई है पहली मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक कार के इंटीरियर की झलक।
बाकी कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए इस नए ईवी निर्माता ने कार में जबर्दस्त फीचर्स के दावे किए हैं।
बीते दिसंबर में ईवी स्टार्टअप ने Extinction MK1 प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार का अनावरण किया।

 

नई दिल्ली

Updated: January 12, 2021 08:59:26 pm

नई दिल्ली। बेंगलुरु स्थित ईवी स्टार्टअप Pravaig Dynamics ने अपने पहले मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक वाहन Extinction MK1 के इंटीरियर्स का खुलासा किया है। ईवी स्टार्टअप ने पिछले महीने लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान का अनावरण किया था।

कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना
Pravaig Dynamics made in India EV Extinction MK1 interior details revealed
Pravaig Dynamics made in India EV Extinction MK1 interior details revealed
Pravaig Dynamics ने अब एक स्केच शेयर किया है कि कैसे Extinction MK1 के इंटीरियर को डिज़ाइन किया गया है। कार के अंदर एक शक्तिशाली PM 2.5 फिल्टर होगा, जिसके लिए कार निर्माता का दावा है कि ये CO2 को 10 गुना कम कर देगा। स्केच से पता चलता है कि फिल्टर को हर यात्री के लिए रखा गया है, जिसमें पीछे के यात्री भी शामिल हैं।
यह स्केच एक प्रीमियम केबिन का भी संकेत देता है, जिसमें चार लोगों को बैठाया जा सकता है। सिटिंग डिज़ाइन कार के सामने और पीछे के भाग के बीच एक स्पष्ट विभाजन को पेश करता है। पीछे के यात्रियों को अलग-अलग स्क्रीन मिलने की संभावना है। पीछे की सीटें भी ऐसी दिखती हैं कि बेहतर आराम के लिए उन्हें कुछ हद तक झुकाया जा सकता है।
1600 किमी रेंज और चार्जिंग की जरूरत भी नहीं, लॉन्चिंग के दिन ही बिक गईं सारी इलेक्ट्रिक कारें

Pravaig Dynamics को हर साल अपने नए लग्जरी इलेक्ट्रिक वाहन Extinction MK1 की करीब 2,500 यूनिट्स बेचने की उम्मीद है। कंपनी ने एक बयान जारी कर अगले साल से इस ईवी की सालाना 2,500 इकाइयों का उत्पादन करने की अपनी योजना का खुलासा किया है।
पिछले साल दिसंबर में ईवी स्टार्टअप ने आधिकारिक तौर पर भारत में पूरी तरह से बनाई गई Extinction MK1 प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार का अनावरण किया था।
आखिर क्यों भारत पहुंचने से पहले ही पड़ोसी देश पहुंच गई टेस्ला की ये कारें, सामने आई वजह और कीमत

इस कार को अपनी 96 kHw की बैटरी से पावर मिलती है जिसमें 155Wh प्रति किलोग्राम विशिष्ट ऊर्जा है। यह अधिकतम 200 hp की जबर्दस्त ताकत देने के साथ ही 196 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हासिल कर सकती है। पर्फामेंस के मामले में जबर्दस्त यह ईवी मात्र 5.4 सेकेंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर दौड़ सकती है।
हालांकि, इस ईवी द्वारा पेशकश की जाने वाली रेंज में अन्य ईवी निर्माताओं की बहुत दिलचस्पी रखने की संभावना है। कंपनी का दावा है कि Extinction MK1 बिना रिचार्ज के लिए रुके 500 किलोमीटर से अधिक दूरी तय कर सकती है।
MG Hector 2021 के साथ 7-सीटर हेक्टर प्लस की लॉन्चिंग, पिछले मॉडल की कमी कर दी गई दूर

Pravaig Dynamics अपनी पहली व्यावसायिक पेशकश में इतनी बड़ी रेंज का दावा करने वाली पहली भारतीय ईवी निर्माता कंपनी है। फॉक्सवैगन ID.3 मुश्किल से अभी तक 500 किलोमीटर दूरी तय कर सकती है। टेस्ला मॉडल 3 के पर्फामेंस वेरिएंट में सिंगल चार्ज में 507 किलोमीटर की रेंज का दावा किया गया है।
भारत में, सर्वाधिक रेंज वाली ईवी हुंडई कोना ईवी है, जिसकी 452 किलोमीटर की अनुमानित रेंज है। MG ZS EV की रेंज 340 किलोमीटर है और ये दोनों अभी भी 500 किलोमीटर की रेंज में अपग्रेड करने की प्रक्रिया में हैं। Pravaig यह भी दावा करती है कि 30 मिनट के भीतर Extinction MK1 लगभग 80 प्रतिशत तक की चार्जिंग कर सकती है।
दुनिया की सबसे सस्ती बाइक, चलती है 10 रुपये में 100 किलोमीटर और मेंटेनेंस का खर्चा भी नहीं

दो दरवाजों और चार-सीटों वाली इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल मुख्य रूप से सदस्यता आधारित मॉडल पर वाणिज्यिक बेड़े के लिए किया जाएगा। कंपनी हर साल Extinction MK1 की करीब 250 इकाइयों का उत्पादन करने का लक्ष्य बना रही है। ईवी स्टार्टअप सूची में अधिक शहरों को जोड़ने से पहले इसे बेंगलुरु और दिल्ली जैसे शहरों में शुरू में बेचा जाएगा।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के दीपक केसरक का बड़ा बयान, कहा- हमें डिसक्वालीफिकेशन की दी जा रही हैं धमकीMaharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितTeesta Setalvad detained: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात ATS ने लिया हिरासत में, विदेशी फंडिंग पर होगी पूछताछकर्नाटक में पुजारियों ने मंदिर के नाम पर बनाई फर्जी वेबसाइट, ठगे 20 करोड़ रुपएAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात- रिपोर्ट'अग्निपथ' के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगाने वालों की वायरल हो रही वीडियो, पुलिस ने पहचान कर किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.