scriptThis Electric Car doesn't need charging, Aptera EV sold out within 24 hours of launch | लॉन्चिंग के दिन ही बिक गईं सारी इलेक्ट्रिक कारें, 1600 किमी रेंज और चार्जिंग की जरूरत भी नहीं | Patrika News

लॉन्चिंग के दिन ही बिक गईं सारी इलेक्ट्रिक कारें, 1600 किमी रेंज और चार्जिंग की जरूरत भी नहीं

  • क्या वाकई में ऐसा संभव है कि बिना चार्जिंग के कोई कार रिचार्ज हो जाए।
  • अमरीका की स्टार्टअप ने लॉन्च की है अब तक की अनोखी इलेक्ट्रिक कार।
  • ऐप्टेरा मोटर्स की तीन पहिया सोलर ईवी बिना रुके 1600 किलोमीटर जाती है।

नई दिल्ली

Updated: January 08, 2021 06:46:59 pm

नई दिल्ली। दक्षिणी कैलिफोर्निया स्थित इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप, ऐप्टेरा मोटर्स एक अद्भुत बैटरी पावर्ड थ्री-व्हीलर कार के साथ सामने आई है। और इसकी खूबियां भी ऐसी हैं कि ये इतनी जबर्दस्त फेमस हो रही है। अगर दिन में धूप खिली हो तो इसे चार्ज करने की जरूरत भी नहीं है। आलम यह है कि इसकी लॉन्चिंग के 24 घंटे के भीतर ही सारी गाड़ियां बिक गईं।
This Electric Car doesn't need charging, Aptera EV sold out within 24 hours of launch
This Electric Car doesn't need charging, Aptera EV sold out within 24 hours of launch
कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

ऐप्टेरा मोटर्स की यह थ्री व्हीलर ईवी एक सोलर पैकेज से लैस है जो हर दिन 40 मील (64 किलोमीटर) से अधिक रेंज की 'मुफ्त' ड्राइव देने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का पहला ऐसा वाहन है जिसे अधिकांश दैनिक ड्राइविंग के लिए ईंधन की आवश्यकता नहीं होगी।
ऐप्टेरा के सह-संस्थापक स्टीव फैंब्रो के हवाले से बताया गया, "यों तो 40 मील की दूरी बहुत ज्यादा नहीं लगती है, लेकिन यह आपकी कार को पार्क करने के बराबर है जो इसमें रातभर में जादुई रूप से दो गैलन गैस भर देता है।"
ईवी निर्माता का यह भी दावा है कि कार के हुड और हैच पर अतिरिक्त सोलर पैनलों को लगवा करके इस रेंज को आगे (35 मील तक) बढ़ाने का भी विकल्प है।
दुनिया की दिग्गज इलेक्ट्रिक कारों को मात देने वाली मेड इन इंडिया कार ने खत्म किया बड़ा इंतजार

फैंब्रो ने कहा, "तो हकीकत यह कि आप इसे काम पर या कहीं भी पार्क कर सकते हैं और इसे छोड़कर जाते वक्त आप इसमें जितनी एनर्जी छोड़कर जाते हैं, वापसी में आपको इसके टैंक में और ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी मिल जाती है। इसे हर दिन चलाने के लिए बिना फूटी कौड़ी का भुगतान किए यह खुद को चार्ज करती है। इस तरह की आजादी को मुझे लगता है कि बहुत सारे लोग पसंद करेंगे।"
चूंकि सोलर चार्जिंग केवल पर्याप्त हॉर्स पावर देने के लिए पर्याप्त नहीं है, इसलिए इसकी इलेक्ट्रिक मोटर को मुख्य रूप से अलग से 100 kWh पैक किया गया है, जो 1,000 मील (1609 किमी) की सीमा तक पहुंचाने का दावा किया जाता है। अगर ऐसा है, तो यह दुनिया की पहली ईवी बनने के लिए तैयार है, जिसमें ऐसी रेंज है जो अन्य ईवी से बहुत परे है।
ऐप्टेरा का कहना है कि कार इसकी एयरोडायनेमिक डिजाइन के चलते प्रति मील केवल 100 वाट-घंटे की ऊर्जा का इस्तेमाल करती है। इसमें परंपरागत रूप से 110V आउटलेट है जो मैनुअल चार्जिंग के लिए उपयोग किया जाता है।
ऐप्टेरा का दावा है कि लिक्विड-कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर्स ईवी के जरिये यह कार 0 से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार महज 3.5 सेकेंड में हासिल कर सकती है और इसकी टॉप स्पीड 110 मील प्रति घंटे (177 किमी प्रति घंटे) है।
आनंद महिंद्रा ने उड़ाया एलन मस्क का मजाक, टेस्ला की इस देसी बैलगाड़ी से तुलना करता जबर्दस्त वीडियो

Aptera EV फ्रंट-व्हील और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों विकल्पों में उपलब्ध है। फ्रंट-व्हील-ड्राइव EV अधिकतम 134 hp की पावर पैदा कर सकती है, जबकि ऑल-व्हील-ड्राइव वर्जन 201 hp की पावर पैदा कर सकती है।
Aptera EV तीन रंगों में आती है, जो काला, सिल्वर और सफेद होगा। इस इलेक्ट्रिक कार को 25,900 अमरीकी डॉलर की शुरुआती कीमत में पेश किया गया है, जो भारतीय मुद्रा में करीब 19.10 लाख रुपये है।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: बीजेपी ऐसे भिखारियों का हाथ पकड़कर खुद को बता रही महाशक्ति.. ‘सामना’ के जरिए फिर शिवसेना ने कसा तंजकेरल में राहुल गांधी के दफ्तर पर हुए हमले के बाद बड़ी कार्रवाई, DSP निलंबित, ADGP करेंगे मामले की जांच25 जून 1983, 39 साल पहले भारत ने रचा था इतिहास, लॉर्ड्स में वर्ल्ड कप जीतकर लहराया तिरंगाकौन हैं तपन कुमार डेका, जिन्हें मिली इंटेलिजेंस ब्यूरो की कमानपाकिस्तान की खुली पोल, 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड साजिद मीर जिंदा, ISI ने मोस्ट वांटेड आतंकी को बताया था मराMumbai News Live Updates: शिवसेना के बागी विधायकों और उनके परिवारों की सुरक्षा के लिए महाराष्ट सरकार जिम्मेदार: एकनाथ शिंदेMaharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारीकर्नाटक के बेलागवी जिले में कनस्तर में मिले 7 भ्रूण, स्वास्थ्य विभाग ने दिए जांच के आदेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.