scriptThis bike runs 100 km for 10 Rupees, lifetime warranty and no challan: Autm 1.0 | 10 रुपये में 100 किलोमीटर चलती है यह शानदार बाइक, जिंदगी भर की वारंटी और नो चालान | Patrika News

10 रुपये में 100 किलोमीटर चलती है यह शानदार बाइक, जिंदगी भर की वारंटी और नो चालान

  • हैदराबाद के स्टार्टअप ने मेड इन इंडिया ई-बाइक का किया निर्माण।
  • ना ही रजिस्ट्रेशन, ना ही ड्राइविंग लाइसेंस और ना ही चालान का खर्च।
  • केवल 10 रुपये में 100 किमी चलती है और बैटरी कहीं भी हो जाए चार्ज।

नई दिल्ली

Updated: January 08, 2021 10:27:21 pm

नई दिल्ली। पेट्रोल के तेजी से बढ़ते दाम के बीच अगर आपको एक ऐसी बाइक मिल जाए जो इतनी सस्ती हो कि केवल 10 रुपये में 100 किलोमीटर की दूरी करे, तो एक बारगी आपको यकीन नहीं होगा। फिर अगर आपसे कहें कि इस बाइक के फ्रेम पर जिंदगी भर की वारंटी है और इसका चालान भी नहीं होता, तो लोग इसे असंभव कहेंगे। हालांकि हैदराबाद स्थित स्टार्टअप द्वारा ऐसी बाइक लॉन्च की जा चुकी है, जिसका नाम Atumobile Atum 1.0 है।
This bike runs 100 km for 10 Rupees, lifetime warranty and no challan: Autm 1.0
This bike runs 100 km for 10 Rupees, lifetime warranty and no challan: Autm 1.0
1600 किमी रेंज और चार्जिंग की जरूरत भी नहीं, लॉन्चिंग के दिन ही बिक गईं सारी इलेक्ट्रिक कारें

हैदराबाद स्थित इलेक्ट्रिक व्हीलक स्टार्टअप Atumobile Pvt Ltd की Atum 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 50,000 रुपये है। भारत में यह इलेक्ट्रिक बाइक कंपनी की तेलंगाना स्थित ग्रीनफील्ड मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट में निर्मित की गई है। इसक यूनिट की सालाना उत्पादन क्षमता 15,000 बाइकों की है जिसे 10,000 इकाइयों की अतिरिक्त क्षमता तक बढ़ाया जा सकता है।
अगर बात करें इस शानदार Atum 1.0 बाइक की तो ये एक ICAT (मोटर वाहन प्रौद्योगिकी के लिए अंतर्राष्ट्रीय केंद्र) स्वीकृत कम गति वाला इलेक्ट्रिक वाहन है। इसका मतलब है कि इस बाइक की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा तक सीमित है। इस वजह से ही Atum 1.0 ई-बाइक को किसी रजिस्ट्रेशन या ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत नहीं है।
पोर्टेबल लिथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा पावर्ड Atum 1.0 सिंगल चार्ज में 100 किमी की रेंज तक जाती है। इसकी बैटरी 4 घंटे से भी कम वक्त में फुल चार्ज हो जाती है। इस इलेक्ट्रिक बाइक में बैटरी की वारंटी दो साल की है और यह कई रंगों में उपलब्ध है।
Hero ने लॉन्च की सस्ती F6i स्मार्ट ई-बाइक, 7-स्पीड गियर साइकिल की सिंगल चार्ज में 60 किमी रेंज

Atum 1.0 छह किलोग्राम के हल्के पोर्टेबल बैटरी पैक के साथ आती है। इस बैटरी का डिज़ाइन उठाने-लाने में आसान है। इससे चालक सामान्य तीन-पिन सॉकेट का इस्तेमाल करके इसे कहीं भी चार्ज कर सकते हैं।
Atumobile कंपनी का दावा है कि बाइक लगभग 1 यूनिट प्रति चार्ज की खपत करती है और 7-10 रुपये प्रति दिन (100 किमी के लिए) के बराबर पड़ती है। वहीं, पारंपरिक ICE बाइक की की कीमत लगभग 80-100 रुपये प्रति दिन (100 किमी के लिए) लगती है।
इस इलेक्ट्रिक बाइक में 20X4 फैट-बाइक टायर, सीट की कम ऊंचाई, एलईडी हेडलाइट/इंडिकेटर्स/टेललाइट और पूरी तरह से डिजिटल डिस्प्ले मिलता है।
दुनिया की दिग्गज इलेक्ट्रिक कारों को मात देने वाली मेड इन इंडिया कार ने खत्म किया बड़ा इंतजार

Atum 1.0 बाइक को तीन साल के विकास क्रम के बाद पेश किया गया है। लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित Atum 1.0 एक स्पेस-सेविंग कॉन्फ़िगरेशन प्रदान करती है। कंपनी का दावा है कि बैटरी की उम्र पांच वर्ष से ज्यादा है।
अगर बात करे इसके स्पेशिफिकेशंस की तो इसमें 48 वोल्ट की 250 वाट मोटर लगी हुई है और इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसके हैंडल को अपनी सुविधानुसार अडजस्ट किया जा सकता है। बाइक का ग्राउंड क्लीयरेंस 280 मिमी और सीट की ऊंचाई 750 मिमी है। वहीं, इसमें 14 लीटर का बूटस्पेस दिया गया है।
बैटरी और हेलमेट का जबर्दस्त खेल है आने वाली हाइब्रिड बाइक्स

इस बाइक की प्रमुख खूबी में इसके फ्रेम पर लाइफ टाइम वारंटी मिलना, इसका हल्का वजन (35 किलोग्राम), स्टेबल राइड है। जबकि इस बाइक का कभी चालान भी नहीं होता। पेट्रोल की तुलना में यह करीब 97 फीसदी सस्ती पड़ती है। इसके अलावा इस बाइक को ना तो किसी सर्विस की जरूरत पड़ती है, यानी इसका मेंटेनेंस जेब पर भारी नहीं पड़ता।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

नोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.