scriptअटल बिहारी वाजपेयी के भाषण सुन संसद में बज उठती थीं तालियां, इन कारों से चलते थे | Atal Bihari Vajpayee Car Collection | Patrika News

अटल बिहारी वाजपेयी के भाषण सुन संसद में बज उठती थीं तालियां, इन कारों से चलते थे

Published: Dec 25, 2019 01:43:10 pm

Submitted by:

Vineet Singh

आपको बता दें कि प्रधानमन्त्री के अपने कार्यकाल में अटल जी कई कारों में चला करते थे जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

Atal Vihari Vajpayee

Atal Vihari Vajpayee

नई दिल्ली: आज पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती है। आपको बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन 25 दिसंबर 1924 को हुआ था। अटल जी को देश ही नहीं बल्कि दुनिया में एक क्रांतिकारी नेता के रूप में जाना जाता है। अटल जी प्रधानमन्त्री रहते हुए एक अच्छे नेता साबित हुए जिसकी वजह से उन्हें आज भी देश याद रखता है। आपको बता दें कि प्रधानमन्त्री के अपने कार्यकाल में अटल जी कई कारों में चला करते थे जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

साल 2020 में लॉन्च होगी ये ताकतवर कार, नहीं होता बम धमाकों का असर

अटल जी के पास शुरुआत में फीएट की कार हुआ करती थी, जिससे वो अक्सर सभाओं में भाषण देने जाया करते थे। एक बार अटल जी जब किसी समारोह में भाषण देने जा रहे थे तो बीच में ही उनकी गाड़ी खराब हो गई थी। उसके बाद अटल जी खुद उतर कर गाड़ी में धक्का लगाने लगे थे। अटल जी के पास बाद में हिंदुस्तान मोटर्स की एंबेसडर आई।

हिंदुस्तान एंबेसडर ( Hindustan Ambassador )

इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 1817 सीसी का 4 सिलेंडर वाला डीजल इंजन दिया गया है जो कि 75 बीएचपी की पावर और 13.8 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। इस कार में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है जो कि फ्लोर शिफ्ट से लैस था। एंबेस्डर उस दौर में वो कार हुआ करती थी, जिसे ज्यादातर राजनेताओं के पास और सरकारी अधिकारियों के पास ही देखा जाता था।

Mercedes-Benz ने लॉन्च की स्कीम, 3 घंटे में सर्विस न होने पर मिलने पर होंगे पैसे वापस

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज ( BMW 7 Series )

इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 3.0 लीटर का ट्वीन टर्बो डीजल इंजन दिया गया है जो कि 326 बीएचपी की पावर और 450 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। इस कार में 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है जो कि काफी ज्यादा हाइटेक हुआ करता था। ये एक ऑल व्हील ड्राइव थी जो कि प्रति लीटर में 7.46 किमी का माइलेज देती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो