एडवेंचर ट्रिप में बहुत काम आती हैं ये चीजें, देखें क्या रखते हैं आप

जहां कई बार दूर-दूर तक कोई मैकेनिक तक नहीं होता है और किसी भी तरह की मदद तक मिलने की उम्मीद नहीं होती है।

नई दिल्ली: कई लोग होते हैं जिन्हें एडवेंचर काफी पसंद होता है और ऐसे लोग अक्सर सफारी सैर पर निकल जाते हैं । अगर आप भी ऐसे ही लोगों में आते हैं जो कभी भी गाड़ी लेकर रेतीले रेगिस्तान या समुद्र के किनारे चले जाते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है क्योंकि हम आपको आज कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनके कार में होने पर आपकी ट्रिप शानदार हो जाती है। क्योंकि एडवेंचर के वक्त ऐसे ऐसे रास्तों पर तक जाना पड़ता है जहां कई बार दूर-दूर तक कोई मैकेनिक तक नहीं होता है और किसी भी तरह की मदद तक मिलने की उम्मीद नहीं होती है। तो ऐसे में आपको खुद अपने साथ कुछ जरूरी चीजों को लेकर चलना जरूरी हैं ताकि जरूरत पड़ने पर खुद स्थिति से निपटा जा सके। कौन सी हैं वो चीजें जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल-

भूलकर भी न नजरंदाज करें कार की बैटरी को, इंजन से ज्यादा हो जाता है खर्चा

  • पंचर किट- इस किट की मदद से आप खुद ही पंचर ठीक कर सकते हैं, ऐसे में आपको किसी पंचर वाले को ढूंढने की भी जरूरत नहीं होगी।
  • रस्सी- रस्सी की मदद से आप अपनी कार को खींच सकते हैं और बंद होने पर किसी और कार से बांध कर ले जा सकते हैं।
  • कार मोबाइल चार्जर- अगर आप अपनी ट्रिप पर बिना रूके आगे बढ़ना चाहते हैं तो ऐसे में कार मोबाइल चार्जर आपके लिए बेहद जरूरी हो जाता है ।
  • टॉर्च- सूनसान और अकेले रास्तों पर निकलने से पहले कार में टॉर्च जरूर ले क्योंकि जंगल या रेगिस्तान में कब इसकी जरूरत पड़ जाए आप कह नहीं सकते।
  • फर्स्ट एड किट- ऐसी ट्रिप्स में छोटी मोटी चोट लगना बेहद सामान्य है लेकिन फर्स्ट एड न मिलने पर ये चोट गहरे जख्म बन सकती हैं इसलिए कार में हमेशा फर्स्ट एड किट रखने की आदत डालें।
  • गलत इंजन ऑयल से इंजन तक हो जाता है खराब, होता है लाखों का नुकसान
Pragati Bajpai
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned