नई कार खरीदें तो ना करें ये गलतियां, आएगा लाखों का खर्च

आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी नै कार को फिट रख सकते हैं।

By: Vineet Singh

Published: 01 Mar 2020, 06:10 PM IST

नई दिल्ली: कई बार जब लोग कार खरीदते हैं तो कई बड़ी गलतियां कर देते हैं, ऐसे में आपको मैकेनिक के पास चक्कर लगाने पड़ते हैं। आप अगर ऐसी किसी स्थिति में पड़ना नहीं चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी नै कार को फिट रख सकते हैं।

क्रूज कंट्रोल का उपयोग- नई-नई कार में क्रूज कंट्रोल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। लंबे समय तक एक ही स्पीड मेंटेन करना नए इंजन पर दबाव पैदा करता है। पहले क्लच और इंजन को हर परिस्थिति को झेलने दीजिए, उसके बाद क्रूज कंट्रोल का उपयोग कीजिए।

दूसरी कार या बाइक को खींचना- नई कार का इंजन काफी पॉवरफुल होता है तो ये किसी भी गाड़ी को खींच सकती है, लेकिन कम से कम पहली सर्विस तक ऐसा करना ठीक नहीं है। टोइंग से नई कार के सस्पेंशन, टायर, इंजन और अन्य चीजों पर दबाव पड़ता है।

गियर बदलना- निश्चित किलोमीटर्स से पहले आरपीएम को लाल निशान ना छूने की चेतावनी कार के मैनुअल में दी जाती है। दूसरे और तीसरे गियर में कार को लंबे समय तक एक्सलरेट करना इंजन पर बुरा असर डालता है। किफायत के साथ चलना है, तो आरपीएम मीटर पर निगाह जमाए रखिए और गियर बदलते रहिए।

कम दूरी की राइड्स- कार नई होने पर अगर छोटी राइड्स लेंगे तो इंजन को ट्यून होने में दिक्कत हो सकती है। दो-तीन मिनट की राइड से इंजन न तो गर्म हो पाता है और ना पूरी तरह ठंडा रहता है। जब कार का इंजन एक निश्चित तापमान पर गर्म होता है तभी बढ़िया परफॉर्म करता है।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned