scriptKia Carens First Drive Review know how this car is good in Drive | Kia Carens First Drive Review : एक परफेक्ट फैमिली कार | Patrika News

Kia Carens First Drive Review : एक परफेक्ट फैमिली कार

लगभग 100km चलाने के बाद हम आपके लिए लेकर आए हैं, कैरेंस का First Drive Review। जिसमें हम बताएंगे कि कैसे किआ कैरेंस कई फर्स्ट इन क्लास फीचर्स के साथ सेगमेंट के अन्य वाहनों के लिए परेशानी बन सकती है।

नई दिल्ली

Updated: January 31, 2022 09:28:06 am

भावना चौधरी। किआ मोटर्स ने भारत में सेल्टॉस के साथ एंट्री कर इस सेगमेंट के अन्य वाहनों के लिए चुनौती पैदा की है, सेल्टॉस, सोनेट और कार्निवल के बाद अब कंपनी अपने चौथे प्रोडक्ट कैरेंस को लॉन्च करने जा रही है, इस कार को एमपीवी सेगमेंट के लिए खासतौर पर तैयार किया गया है, हालांकि यह लुक्स में एमपीवी और एसयूवी का एक मिला जुला वर्जन दिखाई देती है, कैरेंस एमपीवी सेगमेंट की पेशकश है, और इस सप्ताह हमें इस एमपीवी को चलाने का मौका मिला। लगभग 100km चलाने के बाद हम आपके लिए लेकर आए हैं, कैरेंस का फर्स्ट ड्राइव रिव्यू। जिसमें हम बताएंगे कि कैसे किआ कैरेंस कई फर्स्ट इन क्लास फीचर्स के साथ सेगमेंट के अन्य वाहनों के लिए परेशानी बन सकती है।

kia_carens-amp.jpg
Kia Carens

सेगमेंट में सबसे लंबा व्हीलबेस ऑफर करेगी किआ Carens

सबसे पहले बात करते हैं कैरेंस के डायमेंशन की, इस कार की लंबाई 4540mm, चौडाई 1800mm और उंचाई 1708mm है, कंपनी का दावा है, कि यह एमपीवी सेगमेंट के सबसे बड़े व्हीलबेस 2780mm के साथ उपलब्ध होगी। जो हुंडई अल्काज़र के समान है, हालांकि, कैरेंस अल्काजर से 40mm लंबी, 10mm चौड़ी और 33mm लंबी है। इसके साथ ही कैरेंस में 16 इंच के क्रिस्टल कट एलॉय व्हील के साथ फ्रंट में डिजिटल रेडिएटर ग्रिल (सिल्वर डेकोर के साथ), बॉडी कलर्ड फ्रंट बंपर, किआ सिग्नेचर टाइगर नोज ग्रिल (सिल्वर सराउंड एक्सेंट के साथ), डायमंड नूरलिंग पैटर्न के साथ ब्लैक गार्निश से लैस रियर बंपर कार के लुक्स में प्रीमियम फील देते हैं।

Carens के रियर में स्किड प्लेट, व्हील आर्च, क्रोम फिनिशिंग के साथ डोर हैंडल, हाई-ग्लॉस ब्लैक साइड कवर के साथ इंटीग्रेटेड रियर स्पॉयलर है, वहीं फॉग लैंप भी काफी स्लीक लगते हैं। कैरेंस के बॉडी पैनल पर कोई बड़ा क्रीज नहीं है, और उठी हुई विंडो लाइन इसे स्पोर्टी लुक देती है। कुल मिलाकर लुक के मामले में कैरेंस अन्य कारों से दो कदम आगे है, और हमें सबसे खास बात लगी इसके फ्रंट में दी गई डिजीटल रेडिएटर ग्रिल जो पूरी तरह से बंद है, और इसे आजकल इलेक्ट्रिक कारों में पेश किया जाता है।

kia_side_profile-amp.jpg

 

लंबी सूची के साथ कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स


किआ कैरेंस का इंटीरियर परफेक्ट फिट एंड फिनिश के साथ काफी प्रमियम दिखाई देता है। इसके डैश पर 10.25 इंच की एचडी टचस्क्रीन मिलती है। जिसमें नेविगेशन, किआ कनेक्ट,रियर व्यू कैमरा विद डायनामिक गाइडलाइन, मल्टी ड्राइव मोड, ओटीए मैप एंड सिस्टम अपडेट आदि दिए गए हैं, इसके साथ ही अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें एडजेस्टेबल हेड रेस्ट, वायरलैस चार्जर, कप होल्डर, स्टीयरिंग माउंटेड आडियो कंट्रोल, हेडलैंप ऑटो लाइट कंट्रोल, ब्लूटूथ, स्मार्ट की विद पुश स्टार्ट एंड स्टॉप बटन, रियर डोर शनशेड, फ्रंट रॉ में कूलिंग कप होल्डर, सेंकेंड रॉ कूलिंग कैन होल्डर के साथ बोस प्रीमियम साउंड सिस्टम के साथ 8 स्पीकर , वाइड ग्लवबॉक्स, साइड पैसेंजर कप होल्डर , स्मार्ट प्योट एयर प्योरिफायर विद वायरस एंड बेक्टिरिया प्रोटेक्शन, ऑटो क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स कार की लग्जरी फील को बढ़ाने का काम करते हैं।


कैरेंस के टॉप स्पेक में सेकेंड रॉ केन्टप सीट विद स्लाइडिंग, वेंटिलेटिड फ्रंट सीट, सनग्लास होल्डर, प्रत्येक रॉ में रुफ लैंप, रेंन सेंसिंग वाइपर के साथ अंडर सीट ट्रे, लैदर रेप्ड डी कट टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील, डोर हैंडल पर क्रोम फिनिंशिंग, नेक्सट जेन किआ कनेक्ट, प्रीमियम लैदररेट सीट विद बैगी एंड ट्रिटोन नेवी कलर, 64 कलर एंम्बियंट लाइट, मल्टी ड्राइव मोड के साथ स्काई लाइट सनरुफ भी मिलती है।

kia_carens_interior-amp.jpg

 

टर्बो इंजन को ड्राइव करने का कैसा रहा अनुभव

अब बात करते हैं कैरेंस के इंजन विकल्प की तो यह कार 3 इंजन विकल्प के साथ ब्रिकी के लिए उपलब्ध होगी। जिसमें Smartstream G 1.4 लीटर टर्बो GDi इंजन, G 1.5 लीटर और 1.5 लीटर CRDi VGT डीजल इंजन मिलता है, जिसके टर्बो पेट्रोल पर 6-स्पीड MT और DCT ट्रांसमिशन, 1.5 लीटर पेट्रोल पर 6MT और डीजल वर्जन पर 6MT/ 6AT का विकल्प दिया गया है।

कैरेंस का हमनें ड्राइव किया मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल वर्जन जो 140ps की पॉवर और 242nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ड्राइविंग कंफर्ट के साथ टर्बो होने के नाते इंजन अपना पूरा काम करता है, और किसी भी स्थिति में पॉवर और पिकअप में मात नहीं खाता है, हालांंकि पहले गियर में कार का पिकअप उतना अच्छा नहीं है, जितना एक टर्बो वर्जन से उम्मीद की जा सकती है।

kia_carens-front-amo.jpg


कीमत और माइलेज से क्या की जा सकती है उम्मीद

किआ कैरेंस की कीमत को लेकर फिलहाल कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन हम कार को ड्राइव करने के बाद इतना जरूर कह सकते हैं, कि एक फीचर लोडेड, डायनमिक डिजाइन और प्रीमियम इंटीरियर के साथ इस कार की कीमत सेगमेंट में सबसे अधिक होगी। जो 15 लाख से 20 लाख के बीच कहीं स्लॉट की जाएगी। और अगर मैं माइलेज की बात करूं तो ड्राइव के समय इसका माइलेज 17 kmpl शो कर रहा था। तो जाहिर है, हमें इसका माइलेज इसके करीब ही मिलेगा। फिलहाल देखना होगा कि कैरेंस को मार्केट में लोगों का क्या रिस्पॉन्स मिलता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

पाकिस्तान में गृहयुद्ध जैसे हालात, लाखों समर्थकों संग डी-चौक पहुंचे इमरान खान, लोगों ने फूंका मेट्रो स्टेशन, राजधानी में सड़कों पर सेनाउद्धव के एक और मंत्री पर ED का शिकंजा, महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री अनिल परब के घर प्रवर्तन निदेशालय का छापाKashmir On Alert: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में लश्कर के 3 आतंकी ढेर, सभी सशस्त्र बलों की छुट्टियाँ रद्दBy election in Five States: पांच राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंगUP Budget 2022 Live : विधानसभा सत्र की कार्यवाही शुरू, बजट पेश कर रहे वित्त मंत्री सुरेश खन्ना21 साल की बंगाली एक्ट्रेस Bidisha De Majumdar ने किया सुसाइडदिल्ली के नए उपराज्यपाल विनय सक्सेना आज संभालेंगे पद, सामने होंगी बड़ी चुनौतियांभारतीयों से कभी नहीं मांगेंगे रहम की भीख, आजादी के लिए संघर्ष जारी रहेगा: यासीन मलिक की पत्नी के 'आतंकी' बोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.