scriptआपकी कार कराएगी लाखों की कमाई, बस सरकार की इस पॉलिसी की आने की है देर | now car owners can earn through carpooling | Patrika News
कार रिव्‍यूज

आपकी कार कराएगी लाखों की कमाई, बस सरकार की इस पॉलिसी की आने की है देर

कार मालिक आजकल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के चलते कार निकालना पसंद नहीं करते लेकिन सरकार एक ऐसी पॉलिसी लाने वाली है जिसके बाद कार मीलिकों के लिए कार चलाना फायदेमंद हो जाएगा।

नई दिल्लीSep 17, 2019 / 02:44 pm

Pragati Bajpai

poolparty.jpg
नई दिल्ली: हमारे देश में ट्रैफिक और पॉल्यूशन दोनो ही एक बड़ी समस्या हैयही वजह है कि सरकार हमारे देश में शेयर्ड मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए कारपूल पॉलिसी पर काम कर रही है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो इस पॉलिसी के आने के बाद प्राइवेट कार चलाने वाले लोग भी अपनी कारों को प्रोफेशनली कारपूल कर पाएंगे। सरकार इस संबंध में कार पूलिंग ड्राफ्ट गाइडलाइन लाने की तैयारी कर रही है। अगर ऐसा होता है तो हर कोई अपनी कार को पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल कर सकेगा । यानि कार वालों के पास कमाई का एक और साधन होगा
बड़ी फैमिली Hyundai Xcent vs Tata Tigor में कौन है पैसा वसूल, पढ़ें दोनों कारों का कंपैरिजन

ऐप से होगी कार पूलिंग-

सरकार कारपूलिंग नीति के लिए गाइडलाइन बना रही हैजिसके मुताबिक कार वाले अपनी कार को हफ्ते में 4 दिन ही पूल कर पाएंगे और राइडर्स के लिए KYC होना जरूरी होगा। सरकार इस पॉलिसी के एक्सीक्यूशन के लिए एक ऐप भी तैयार करेगी जिसके माध्यम से कारपूल की जा सकेगी। और इस ऐप का इस्तेमाल सिर्फ कार मालिक ही कर पाएंगे। यहां ध्यान देने वाली हबात ये है कि सरकार ड्राफ्ट के तैयार होने के बाद उसे जनता की राय के लिए भी रखेगी।
लॉन्च को तैयार है नई Honda City, 26 किमी का माइलेज और कीमत मात्र

carpool.jpg
राज्य सरकारों को देना होगा हिस्सा-

सरकार चाहती है कि राज्य सरकारों को भी आमदनी का कुछ हिस्सा मिले। नहीं तो ये एप्स बंद हो जाएंगी और रेवेन्यू मिलने के लालच में राज्य सरकारें इनकी मदद करती रहेंगी।
Harrier से अलग होगी Tata Buzzard, टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट

कारपूलिंग के फायदे-
कार पूलिंग सिस्टम में अगर आप दिल्ली से गुरुग्राम जा रहे हैं, तो ट्रिप को एप प शेयर करना होगा। जिसके बाद उस तरफ जाने वाले लोग साथ आपके साथ चलने के लिए अपनी सहमति दे सकते हैं। सफर के दौरान पेट्रोल, टोल आदि पर आने वाले खर्च को कार मालिक और राइडर्स आपस में शेयर कर सकते हैं।

Home / Automobile / Car Reviews / आपकी कार कराएगी लाखों की कमाई, बस सरकार की इस पॉलिसी की आने की है देर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो