भारत में तहलका मचाने आ रही ये 4 BS6 SUV, जबरदस्त फीचर्स से होंगी लैस

आज हम आपको भारत की उन पॉपुलर एसयूवी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ऑटोमोबाइल कंपनियां कुछ ही समय में BS6 इंजन के साथ लॉन्च करने वाली हैं।

By: Vineet Singh

Published: 15 Mar 2020, 04:01 PM IST

नई दिल्ली: भारत में 1 अप्रैल 2020 से नये BS6 एमिशन नॉर्म्स लागू हो जाएंगे। इन नॉर्म्स को देखते हुए ज्यादातर ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपने वाहनों को BS6 इंजन से अपडेट कर दिया है और बाकी बची हुई कंपनियां 1 अप्रैल तक ये काम पूरा कर लेंगी। आज हम आपको भारत की उन पॉपुलर एसयूवी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ऑटोमोबाइल कंपनियां कुछ ही समय में BS6 इंजन के साथ लॉन्च करने वाली हैं।

लॉन्चिग से पहले ही बुक हो गई 12,000 से भी ज्यादा 2020 Hyundai Creta, ग्राहकों में इसे लेकर जबरदस्त क्रेज़

Mahindra XUV300

इंजन

Mahindra XUV300 के स्पोर्ट्स वेरिएंट में सबसे बड़ा बदलाव इंजन का होगा कंपनी इस कॉम्पैक्ट suv को 1.2 लीटर के टर्बोचार्ज्ड गैसोलीन डायरेक्ट इंजेक्शन इंजन के साथ लॉन्च करेगी । BS6 एमिशन नॉर्म्स वाला ये 3 सिलेंडर इंजन 130hp की पॉवर और 230nm का टॉर्क जनरेट करेगा । यानि ये पहले से ज्यादा पॉवरफुल होगा । ट्रांसमिशन के लिए इस कार में 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा ।

फीचर्स

स्पोर्ट्स वेरिएंट में कई सारे कॉस्मेटिक चेंज मिलने वाले हैं। कंवेशनल मॉडल से अलग करने के लिए इस कार के फ्रंट डोर्स में 'Sportz’ लिखा हुआ है। इंटीरियर की बात करें तो अंदर ऑल ब्लैक की थीम के साथ डैशबोर्ड पर रेड का टच दिया गया है। और सीट्स पर भी रेड थ्रेड से स्टिचिंग की गई है।

इन खासियतों के चलते लॉन्चिंग से पहले ही धड़ल्ले से बुक हो रही नई Hyundai Creta

Hyundai Creta BS6

इंजन

इंजन और पावर की बात करें तो 2020 हुंडई क्रेटा बीएस6 इंजन से लैस होने वाला है। जानकारी के मुताबिक़ नई 2020 क्रेटा को 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल के साथ पेश किया जाएगा। तीनों इंजनों में अलग-अलग ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ( स्टैण्डर्ड ) के साथ मिलेगा।

ब्लू लिंक टेक्नोलॉजी

बात करें हुंडई की कारों की तो कंपनी ने साल 2019 में लॉन्च की गई वेन्यू में ब्लू लिंक ( Blue Link ) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया था। ये तकनीक अब नई हुंडई क्रेटा ( New Hyundai Creta ) में भी दी जाएगी। दरअसल ब्लूलिंक तकनीक की मदद से आपकी कार एक कनेक्टेड कार बन जाती है। इस टेक्नोलॉजी की मदद से आपकी कार आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाती है। ऐसे में आप अपनी कार के कुछ जरूरी फीचर्स को मॉनिटर कर सकते हैं।

Mahindra Thar BS6

इंजन

इंजन की बात करें तो इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन लगाया जाएगा, जो कि बीएस-6 मानक अनुसरित होगा।यह डीजल इंजन 70 बीएचपी का पॉवर व 195 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स लगाया जाएगा।

फीचर्स

महिंद्रा ने अपनी नई बोलेरो के इंटीरियर में डैशबोर्ड को अपडेट किया है तथा कुछ नए फीचर्स जोड़े हैं। लुक और डिजाइन की बात करें तो बोलेरो के सामने हिस्से में नया फ्रंट ग्रिल, अपडेटेड बंपर तथा नए हेडलैंप लगाया गया है, जो इसे पहले से बेहतर लुक देता है।

Mahindra Bolero BS6

ऐसा कहा जा रहा है कि Mahindra Bolero BS6 को भारत में 3 वेरिएंट्स में लॉन्च किया जा सकता है जिनमें B4, B6 और B6(O) वेरियंट्स शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक़ नई बोलेरो मौजूदा एसयूवी से 50,000 रुपये तक महंगी हो सकती है। ऐसे में ग्राहकों की जेब पर बहुत ज्यादा बोझ नहीं बढ़ेगा।

कार के इन हिस्सों पर मौजूद हो सकता है कोरोना वायरस, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

फीचर्स

सेफ्टी के लिए इस कार में ड्यूल एयरबैग्स दिए जाएंगे। इसके अलावा एसयूवी में स्पीड अलर्ट सिस्टम और एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया जाएगा। ट्रांसमिशन के लिए इस कार में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा।

Vineet Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned